अरबपति कारोबारी की बेटी को बैंक जालसाज ने नब्बे हजार का चूना लगाया, सिर्फ चेक से होता था लेन-देन

मिस्त्री की बेटी लैला दुबई में रहती हैं और बैंक खाते की देखरेख का जिम्मा अपने पिता को दे रखा है। पुलिस ने कहा कि 2018 में मिस्त्री ने कंपनी के निदेशक फिरोज भाटेना को खाते में वित्तीय गतिविधियों की देखरेख के लिए अधिकृत किया था।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 06:15 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 06:15 AM (IST)
अरबपति कारोबारी की बेटी को बैंक जालसाज ने नब्बे हजार का चूना लगाया, सिर्फ चेक से होता था लेन-देन
बैंक जालसाजी की फाइल फोटो, जिसमें पिन या कोड का प्रयोग कर खाते से रुपये हो जाते हैं।

 मुंबई, प्रेट्र। एक अज्ञात व्यक्ति ने जालसाजी से अरबपति कारोबारी पल्लोंजी शपूरजी मिस्त्री की 62 वर्षीया बेटी लैला रुस्तम जहांगीर के बैंक खाते से 90,000 रुपये की निकासी कर ली। दक्षिण मुंबई के कोलाबा थाने में साइबर अपराध का मामला दर्ज कराया गया है। जुलाई में मिस्त्री की अगुआई वाली कंपनी के उपमहाप्रबंधक (अकाउंट) जयेश मर्चेट को मोबाइल फोन पर बैंक खाते से निकासी की सूचना मिली। 

मिस्त्री की बेटी लैला दुबई में रहती हैं और बैंक खाते की देखरेख का जिम्मा अपने पिता को दे रखा है। पुलिस ने कहा कि 2018 में मिस्त्री ने कंपनी के निदेशक फिरोज भाटेना को खाते में वित्तीय गतिविधियों की देखरेख के लिए अधिकृत किया था। फिरोज भाटेना ने यह काम कंपनी के उप महाप्रबंधक (खाते) 60 वर्षीय जयेश मर्चेंट  को सौंप दिया। कोलाबा पुलिस अधिकारी ने कहा कि लेनदेन अलर्ट के लिए बैंक को मर्चेंट का मोबाइल नंबर दिया गया था। इस पुराने बैंक खाते से केवल चेक के माध्यम से लेनदेन किया जाता है। बैंक द्वारा लैला के बैंक खाते के लिए कोई डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किया गया था। संदेश मिलने के बाद मर्चेंट ने बैंक से पूछताछ की तो वहां से उन्हें बताया गया कि 1 और 2 जुलाई को उन्हें लैला के खाते से पैसे निकालने की सूचना मिली। डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर खाते से कई बार में 90,000 रुपये की निकासी की गई। इसके बाद मर्चेट ने कोलाबा थाने में शिकायत दर्ज कराई।

जयेश मर्चेंट, जिन्होंने बैंक मैनेजर को बताया कि इस खाते पर कोई डेबिट कार्ड जारी नहीं किया गया था। उनके लिए डेबिट कार्ड से पैसा निकलना एक झटके जैसा था। जब उन्हें बताया गया कि 2018 में कंपनी के निदेशक भटेना के नाम से एक डेबिट कार्ड जारी किया गया था और कंपनी के कोलाबा कार्यालय में कूरियर किया गया था। उसी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए उपयोग किया गया।

मर्चेंट ने भटेना को घटनाक्रम के बारे में बताया कि उन्हें किसी भी डेबिट कार्ड के जारी होने की जानकारी नहीं थी, जिसके बाद एक शिकायत दी गई। पुलिस ने अपनी प्रारंभिक जांच में पाया है कि कार्ड का उपयोग कई बार किया गया था, एक बार एक लकी रेस्तरां में और एक बार एक केक शॉप न्यू अराइफ लमोडे पर। पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस इन स्थानों पर सीसीटीवी की जांच करेगी और कार्ड के उपयोगकर्ता का पता लगाने के लिए पूछताछ भी करेगी। 

chat bot
आपका साथी