'वायुसेना प्रमुख के रूप में चचेरे भाईयों के साथ अगस्ता अधिकारियों से मिले थे त्यागी'

इटली की कोर्ट ने कहा है कि एस.पी.त्यागी ने वायुसेना प्रमुख के रूप में अपने चचरे भाईयों के साथ कई बार अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारियों से मुलाकात की थी।

By kishor joshiEdited By: Publish:Fri, 29 Apr 2016 09:34 AM (IST) Updated:Fri, 29 Apr 2016 10:39 AM (IST)
'वायुसेना प्रमुख के रूप में चचेरे भाईयों के साथ अगस्ता अधिकारियों से मिले थे त्यागी'

नई दिल्ली। पूर्व वायुसेना प्रमुख एस.पी. त्यागी ने दावा किया था कि उनके चचेरे भाई, उनकी जानकारी के बिना ही अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारियों से मिले थे, लेकिन मिलान की अदालत ने अपने फैसले में ठीक इसके बयान दिया है।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, मिलान की अदालत ने अपने फैसले में कहा कि, ए.पी त्यागी एक वायुसेना प्रमुख के रूप में अपने चचेरे भाईयों के साथ कई बार अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारियों से मिले थे। यहां तक कि वायुसेना प्रमुख बनने से पहले भी वह अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारियों से मिले थे।

पढ़ें- अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम में कांग्रेस का हमला, शाह न पढ़ाएं नैतिकता का पाठ

अदालत के आदेश में यह भी कहा गया है कि एस.पी. त्यागी के चचेरे भाई संजीव कुमार (जूली) दोक्सा और संदीप को त्यागी के वायुसेना प्रमुख बनने से पहले ही, नवंबर 2003 में इस बारे में जानकारी थी कि रक्षा मंत्रालय वीवीआईपी लोगों के लिए कम ऊंचाई पर उड़ान भरने वाले हेलीकॉप्टरों को खरीदने की योजना बना रहा है। उन्होंने इस जानकारी को बिचैलिए गुइडो हैश्के के साथ साझा किया और बिचौलिए ने इस जानकारी को अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारियों तक पहुंचाया था। आपको बता दें कि त्यागी ने 31 दिसंबर, 2004 को वायुसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था।

मिलान अदालत द्वारा सुनाए गए 7 अप्रैल, 2016 के फैसले में पेज नंबर 209 में हैश्के के हवाले से कहा गया है, '' मुझे त्यागी परिवार द्वारा उन हेलीकॉप्टरों के बारे में पता चला था जो टेंडर में पेश होने वाले थे।" कोर्ट ने ओर्सी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पगनोलिनी को धोखाधड़ी और अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार का दोषी पाते हुए उन्हें 4 चार की कैद के साथ भारी जुर्माने की सजा सुनाई है।

पढ़ें- ED ने अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के सभी आरोपियों की पहचान की, भेजेगा समन

कोर्ट रिकार्ड से यह बात सामने निकलकर आई है कि वायुसेना प्रमुख रहते हुए एस.पी. त्यागी ने 22 से 25 जनवरी, 2006 के बीच दिल्ली में अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारियों से मुलाकात की थी। और जनवरी 2007 में वो फिर से ब्रूनो स्पागनोलिनी, हैश्के और बिचौलिए कार्लो गेरोसा से मिले थे। त्यागी 31 मार्च, 2007 तक वायुसेना प्रमुख रहे थे।

अगस्ता वेस्टलैंड से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी