सेना व वायुसेना अलर्ट पर, जवानों की छुट्टी रद

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सेना, वायुसेना व सीमा सुरक्षाबल ने जवानों, अधिकारियों की छुट्टी रद कर दी गई है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Thu, 29 Sep 2016 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 29 Sep 2016 10:41 PM (IST)
सेना व वायुसेना अलर्ट पर, जवानों की छुट्टी रद

राज्य ब्यूरो, जम्मू । गुलाम कश्मीर में घुसकर आतंकी शिविरों को तबाह किए जाने से उपजे हालात को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में सेना व वायुसेना को दुश्मन के किसी भी मंसूबे को नाकाम बनाने के लिए अलर्ट पर रखा गया है।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सेना, वायुसेना व सीमा सुरक्षाबल ने जवानों, अधिकारियों की छुट्टी रद कर दी गई है। इसके साथ छुट्टी गए सैनिकों, सुरक्षा कर्मियों को भी यूनिट स्तर पर सूचित कर दिया गया है कि वे तैयार रहें, अगर जरूरत पड़ी तो उन्हें तुरंत वापस आना पड़ेगा।

वैसे तो सेना पिछले कई दिनों से राज्य में किसी भी आपात स्थिति का सामना करने के लिए तैयारी कर रही थी, लेकिन सर्जिकल स्ट्राइक के बाद वीरवार को अलर्ट जारी हो गया। ऐसे में उत्तरी कमान मुख्यालय ऊधमपुर से लेकर बटालियन मुख्यालयों तक जमीनी सतह पर नजर रखने के लिए दिन भर चली बैठकों में नई चुनौतियों का सामना करने की रणनीति बनाई गई।

राज्य में सबसे अधिक लोग 198 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बसते हैं, पाकिस्तानी की पुरानी आदत है कि वह खूनखराबा करने के लिए सीमा से सटे गांवों को निशाना बनाता है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अतिरिक्त एहतियात बरती जा रही है। ऐसे में सीमा के पास से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दूसरी पंक्ति में रहने वाली सेना के साथ सीमा सुरक्षा बल ने भी कड़ी चौकसी बनाए रखी है। वीरवार को सीमा सुरक्षाबल के आइजी डीके उपध्याय ने अधिकारियों से सीमा के हालात पर चर्चा कर तैयारियों के बारे में जानकारी ली।

जानिए, आखिर क्या होता है 'सर्जिकल स्ट्राइक',सेना कैसे देती है अंजाम

chat bot
आपका साथी