पशु के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कर्नाटक के 16 जिलों शुरु हुई एम्बुलेंस सेवा

कर्नाटक के पशुपालन मंत्री प्रभु चौहान ने शनिवार को कहा कि राज्य में पशुधन के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक एम्बुलेंस सेवा शुरू की जा रही है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 05:03 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 05:03 PM (IST)
पशु के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कर्नाटक के 16 जिलों शुरु हुई एम्बुलेंस सेवा
पशु के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कर्नाटक के 16 जिलों शुरु हुई एम्बुलेंस सेवा

बेंगलुरु, पीटीआई। कर्नाटक के पशुपालन मंत्री प्रभु चौहान ने शनिवार को कहा कि राज्य में पशुधन के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक एम्बुलेंस सेवा शुरू की जा रही है।

राज्य में पशुपालकों, पशुधन किसानों को बनाए रखने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा वर्तमान में एक एम्बुलेंस सेवा शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के 16 जिलों में एक अच्छी तरह से सुसज्जित एम्बुलेंस प्रदान की जा रही है।

एम्बुलेंस में चिकित्सा उपकरण सहित विशेष पशु सुविधाएं

 उन्होंने कहा कि जो एम्बुलेंस शुरू की जा रही है, उसमें आपातकालीन इकाई, प्रयोगशाला सुविधा, स्कैनिंग दवा और चिकित्सा उपकरण सहित विशेष पशु चिकित्सा सुविधाएं हैं। चौहान ने आगे कहा कि पशु चिकित्सकों और पशुपालकों को समय पर पशु चिकित्सा देखभाल के लिए अनुमति देने के लिए एक 'वॉर रूम' तैयार किया जा रहा है।

कर्नाटक में पशुपालन विभाग द्वारा पहली बार एक 'वॉर रूम' तैयार

पशु चिकित्सकों और पशुपालकों को समय पर ढंग से पशु चिकित्सा की अनुमति देने के लिए कर्नाटक में पशुपालन विभाग द्वारा पहली बार एक 'वॉर रूम' तैयार किया जा रहा है। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी। 

पहली बार कर्नाटक में पशुपालन विभाग द्वारा पशु चिकित्सकों और पशुपालकों को समय पर पशु चिकित्सा देखभाल करने की अनुमति देने के लिए एक 'वॉर रूम' तैयार किया जा रहा है।  इसके अलावा, कर्नाटक गौहत्या और संरक्षण विधेयक, 2012 लाकर गौहत्या पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है।

चौहान ने आगे कहा कि कई राज्यों ने गौहत्या विरोधी विधेयक पारित किया है। हम इसे कर्नाटक में भी लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। राज्य सरकार जल्द ही कई अन्य राज्यों की तर्ज पर गौ हत्या, बिक्री और गोमांस की खपत पर प्रतिबंध लागू करेगी।

ये भी पढ़ें: Coronavirus Ghaziabad:देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले, जानें गाजियाबाद, नोएडा और हापुड़ का हाल

chat bot
आपका साथी