गरीब रथ की तर्ज पर अखिलेश का जन रथ

बरेली, जागरण संवाददाता। पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव का गरीब रथ यात्रियों के लिए काफी अच्छा साबित हुआ, तो इसे लेकर पूर्व यूपीए सरकार ने वाहवाही भी लूटी। गरीब रथ की तर्ज पर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने जन रथ साधारण एसी बस चलाने का फैसला लिया है। जन रथ एसी बस का किराया साधारण बसों की अपेक्षा मात्र डेढ़ गुना होगा, लेकि

By Edited By: Publish:Tue, 19 Aug 2014 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 19 Aug 2014 08:43 AM (IST)
गरीब रथ की तर्ज पर अखिलेश का जन रथ

बरेली, जागरण संवाददाता। पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव का गरीब रथ यात्रियों के लिए काफी अच्छा साबित हुआ, तो इसे लेकर पूर्व यूपीए सरकार ने वाहवाही भी लूटी। गरीब रथ की तर्ज पर प्रदेश की अखिलेश सरकार ने जन रथ साधारण एसी बस चलाने का फैसला लिया है।

जन रथ एसी बस का किराया साधारण बसों की अपेक्षा मात्र डेढ़ गुना होगा, लेकिन यात्रियों को सहूलियत काफी मिलेंगी। इनके संचालन में काफी सावधानी बरती जाएगी। जन रथ बस में सफर करने पर यात्रियों को कोई दिक्कत हुई, तो उसका अंजाम संबंधित डिपो के अफसर भुगतेंगे। यह निर्देश पहले ही मिल चुके हैं। प्रदेश की सड़कों पर जन रथ का संचालन अक्टूबर तक शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए प्रथम चरण में हर डिपो के लिए अलग-अलग टेंडर मांगे गए हैं। रोडवेज मुख्यालय बरेली डिपो में 10 जन रथ एसी बस के टेंडर निकाल चुका है। उ.प्र.राज्य सड़क परिवहन निगम [रोडवेज] ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर सभी डिपो से रूट संचालन निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं। इसमें बरेली डिपो की 10 जन रथ एसी बस दिल्ली-आगरा रूट पर चलेंगी। रोडवेज ने प्राइवेट ट्रांसपोर्टर्स से पहले तीन साल के करार की शर्त रखी है, लेकिन ट्रांसपोर्टर्स की सेवा बेहतर साबित हुई, तो तीन साल बाद दो साल का करार और बढ़ाया जा सकेगा। राज्य मंत्री मानपाल सिंह का कहना है कि यात्रियों को सस्ता और बेहतर सफर मुहैया कराया जा सके। इसके लिए जन रथ साधारण एसी बस का संचालन किया जाएगा। प्रदेश के हर डिपो से अलग-अलग टेंडर मांगने की कवायद शुरू हो चुकी है।

पढ़ें: बसों में छेड़छाड़ से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

पढ़ें : फिर लटका बस अड्डों का आधुनिकीकरण

chat bot
आपका साथी