वाराणसी में जयापुर के बाद पीएम मोदी ने लिया नागेपुर गांव को गोद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जयापुर के बाद सांसद आदर्श गांव के तौर पर चुने जाने की सूचना मिलते ही नागेपुर गांव में रविवार को जैसे होली से पहले खुशी की फुहार छूटने लगी।

By kishor joshiEdited By: Publish:Sun, 06 Mar 2016 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 07 Mar 2016 08:23 AM (IST)
वाराणसी में जयापुर के बाद पीएम मोदी ने लिया नागेपुर गांव को गोद

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जयापुर के बाद सांसद आदर्श गांव के तौर पर चुने जाने की सूचना मिलते ही नागेपुर गांव में रविवार को जैसे होली से पहले खुशी की फुहार छूटने लगी। पीएम को दिल से आभार व्यक्त करने के लिए सुबह से ही लोग ग्राम प्रधान पारसनाथ राजभर के नेतृत्व में पूरे गांव की साफ सफाई में लग गए। उन्हें खुशी है कि अब उनके गांव के दिन बहुरेंगे, विकास की गंगा बहेगी और सबको रोजगार मिलेगा। गांव में खेती-बारी के अलावा बनुकरी मुख्य कारोबार है। इससे जुड़े परिवारों की आय बढ़ेगी। सड़कें दुरुस्त होंगी। गांव में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

पढ़ें: 20 मार्च की परीक्षा के बाद जयापुर गांव होगा पूर्ण साक्षर

सुबह ही प्राथमिक विद्यालय पर लोग इकट्ठा हो गए और एक दूसरे को प्रधानमंत्री के सपने स्वच्छता के संकल्प को सार्थक करने का संकल्प लिया जाने लगा। भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा व काशी क्षेत्र के संगठन मंत्री चंद्रशेखर भी गांव पहुंचे और चौपाल लगाई। इसमें पेयजल, सिंचाई, शौचालय, अस्पताल, बिजली, राशनकार्ड समेत युवाओं के लिए खेल मैदान की समस्या रखी गई।

जिला मुख्यालय से गांव 21 किमी दूर

जिला मुख्यालय से 21 किलोमीटर दूर है नागेपुर गांव। इलाहाबाद-वाराणसी हाइवे स्थित रखौना से डेढ़ किलोमीटर दूर संपर्क मार्ग पर बसे नागेपुर जाने के लिए राजातालाब से चार किलोमीटर की दूर तय करनी होगी। ज्ञानपुर नहर मार्ग से होकर गांव तक जाना होगा। गांव की आबादी चार हजार है।

पढ़ें: अब मिल्क उत्पादन में भी ब्रांड बनेगा मोदी का जयापुर गांव

95 फीसद आबादी पढ़ी-लिखी

नागेपुर लोहिया समग्र ग्राम के तौर पर चुना गया था। इसलिए गांव का विकास काफी हो चुका है। 15 स्ट्रीट सोलर लाइट से गांव के रास्ते रोशन हैं। 90 परिवार ने शौचालय लगा लिया है। 95 फीसद साक्षरता का दर है। एक प्राथमिक विद्यालय, एक बैंक, 36 हैंडपंप, 12 कुआं, 41 आवास है।

एक नजर में गांव क्षेत्रफल : 463 एकड़आबादी : चार हजारमतदाता : 1860महिला मतदाता : 923पुरुष मतदाता : 937समाजवादी पेंशनधारक : 186वृद्धा पेंशन : 66विधवा पेंशन : 38दिव्यांग : छहसरकारी नौकरी में : 09किसान : 140बुनकर : 120मनरेगा मजदूर : 367नागेपुर में जातिगत आधार राजभर : 650पटेल : 550यादव : 240मौर्या : 163हरिजन : 149बनिया : 40गोंड : 25

chat bot
आपका साथी