पेड न्यूज निगरानी के लिए एमसीएमसी स्थापित

उदयपुर। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया में पेड न्यूज की मॉनिटरिंग मीडिया में प्रसारित किये जाने वाले राजनैतिक विज्ञापनों के प्रमाणीकरण हेतु उदयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) गठित की गई है। जिला निर्वाचन अधिकरी आशुतोष पेढणेकर

By Edited By: Publish:Thu, 24 Oct 2013 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2013 08:40 PM (IST)
पेड न्यूज निगरानी के लिए एमसीएमसी स्थापित

उदयपुर। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया में पेड न्यूज की मॉनिटरिंग मीडिया में प्रसारित किये जाने वाले राजनैतिक विज्ञापनों के प्रमाणीकरण हेतु उदयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) गठित की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकरी आशुतोष पेढणेकर ने आज बताया कि काउन्सिल ऑफ इंडिया के अनुसार कोई भी समाचार या विश्लेषण प्रिन्ट या इलेक्ट्रोनिक मीडिया में छपा हो या प्रसारित हुआ हो, जो धन या वस्तु लेकर प्रकाशित कराया गया हो, को पेड न्यूज की श्रेणी में रखा जाएगा। यह कमेटी संदेहास्पद पेड न्यूज की जानकारी मिलने पर शिकायत या स्वप्रेरणा से संज्ञान लेगी एवं विधानसभा क्षेत्र के रिटनिट्वग अधिकारी को संबंधित प्रत्याशी को नोटिस जारी करने के लिए निर्देश देगी।

उन्होंने बताया कि इस समिति में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर), क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, दैनिक खबर सम्राट के संपादक एवं सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के सहायक निदेशक को सदस्य के रुप में नियुक्त किया गया है। समिति के लिए गठित कक्ष प्रात: छह से रात्रि 10 बजे तक कार्यरत रहेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी