1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का चौथा फेज, 45 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को लगेगी कोरोना वैक्सीन

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को लोगों से कोविड-19 वैक्सीन के लिए आगे आने को कहा और जानकारी दी कि 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 03:16 PM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 10:54 PM (IST)
1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का चौथा फेज, 45 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को लगेगी कोरोना वैक्सीन
1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सामान्‍य लोगों को मिलेगी कोविड-19 वैक्सीन

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। देश में फिर से गंभीर होते कोरोना संक्रमण के हालात के बीच सरकार ने टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला किया है। एक अप्रैल से 45 की उम्र को पार कर चुके हर व्यक्ति के लिए टीकाकरण का रास्ता खोल दिया गया है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि यह टीका कोरोना को नियंत्रित करने का एक सटीक जरिया है और हर व्यक्ति को इसका फायदा उठाना चाहिए।

एक से डेढ़ महीने में हर किसी के लिए खुल सकता है टीकाकरण का रास्ता

गौरतलब है कि अभी 45 साल से ज्यादा उम्र के उन्हीं लोगों को टीका लग रहा है, जो किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। इसके अलावा 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण किया जा रहा है। देश में अब तक लाभार्थियों को टीके की कुल 4.85 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से दूसरी डोज लेने ले चुके लोगों की संख्या 80 लाख है।पिछले कुछ दिनों से देश में रोजाना लगभग चालीस हजार नए केस फिर से आने लगे हैं। कुछ राज्यों में तो कोरोना की दूसरी लहर का अंदेशा गहरा गया है। ऐसे में 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण खोलने का फैसला सरकार ने लिया है और माना जा रहा है कि अगले एक से डेढ़ महीने में यह सभी के लिए खुल सकता है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के उस सुझाव के जवाब में जिसमें उन्होंने कोरोना के ब्रिटिश वैरिएंट का जिक्र करते हुए युवाओं के लिए टीकाकरण खोलने की बात कही थी, जावडेकर ने कहा कि न तो वह स्वास्थ्य विशेषज्ञ हैं और न ही मैं इसके हर पहलू का जानकार। उन्होंने कहा कि सरकार ने अथक प्रयास कर भारत में कोरोना की गति को तुलनात्मक रूप से रोका। अभी भी वैश्विक जिम्मेदारी के तहत देश और विदेश में वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है। सरकार चाहती है कि हर व्यक्ति इसका लाभ उठाए।

दो खुराकों के बीच अंतराल को भी बढ़ाया

एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतराल को चार से छह हफ्ते से बढ़ाकर चार से आठ हफ्ते कर दिया था। मंत्रालय ने यह भी कहा था कि पहली खुराक के छह से आठ हफ्ते की बीच दूसरी खुराक लेने से प्रतिरक्षा ज्यादा बढ़ जाती है।

पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है वैक्सीन, न करें चिंता

उन्होंने सबसे अपना नाम रजिस्टर करवाने की अपील की और कहा कि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, 'वैक्सीन ही एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। मास्क तो लगाना ही है, हाथ धोना ही है लेकिन जो वैक्सीन ले सकते हैं उन्हें ले लेना चाहिए।' स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज जारी किए गए आंकड़ो के अनुसार, अब तक 5 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की खुराक मिल चुकी है। केवल सोमवार को देश भर में 32,53,095 लोगों का वैक्सीन की खुराक दी गई।

16 जनवरी से देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत

उन्होंने बताया, ' देश में 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई और पहले हेल्थ वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर के लिए सुविधा उपलब्ध कराई गई। इसके बाद वैक्सीनेशन के दूसरे फेज के तहत 16 फरवरी से 60 से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को वैक्सीन दी गई। 1 मार्च से तीसरे फेज में 45 से 60 साल तक के लोगों को यदि कोई बीमारी है तो बीमारी का सर्टिफिकेट लाने के बाद वैक्सीन दी गई और अब 1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का चौथा फेज शुरू होगा।' 

राजेश भूषण का राज्यों पत्र

-एक अप्रैल से को-विन पोर्टल पर 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का रजिस्ट्रेशन करें

- बदले हुए नियम के मुताबिक को-विन सॉफ्टवेयर में सुधार किया जाए

- 45-59 साल के लोगों से गंभीर बीमारियों के सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं

-कोरोना टीका केंद्रों का अधिकतम उपयोग किया जाए

chat bot
आपका साथी