उत्तराखंड कांग्रेस के 9 बागी विधायक भाजपा में शामिल

उत्तराखंड के 9 बागी कांग्रेस विधायक बुधवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।शामिल होनेवाले विधायकों में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा भी हैं।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Wed, 18 May 2016 09:21 PM (IST) Updated:Wed, 18 May 2016 09:45 PM (IST)
उत्तराखंड कांग्रेस के 9 बागी विधायक भाजपा में शामिल

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो । उत्तराखंड में हाल के राजनीतिक उठापटक को भुलाकर अब भाजपा अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव की तैयारियों में जुटना चाहती है। इसी लिहाज से कांग्रेस के बागियों को भी पार्टी में शामिल कर लिया गया है। इसका फैसला बुधवार की शाम कोरग्रुप की बैठक में लिया गया और पांच घंटे के अंदर इसे अंजाम दिया गया ताकि विवाद ज्यादा तूल न पकड़े।

उत्तराखंड सरकार के सभी बागी विधायक भाजपा में होंगे शामिल

वहीं पार्टी के पुराने नेताओं को स्पष्ट कर दिया गया है कि यह मानकर काम करें कि कांग्रेस से आए नेता अब भाजपा का अंग हैं और उन्हें यहीं बढ़ना है। गौरतलब है कि बागियों को पार्टी में शामिल करने को लेकर विवाद था। दरअसल बागियों में से कई भाजपा उम्मीदवारों को ही हराकर विधानसभा पहुंचे थे। उनके शामिल होने का यह अर्थ है कि संबंधित स्थानों पर अब भाजपा के पुराने नेता या कार्यकर्ता को अपनी दावेदारी छोड़नी पड़ेगी। लिहाजा उनको शामिल करने का मामला अटका था।

लेकिन बुधवार को खुद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने नेताओं को स्पष्ट कर दिया कि जो रावत सरकार के खिलाफ खड़े हुए थे, उन्हें पार्टी में जगह दी जाएगी। बताते हैं कि बुधवार को पार्टी मुख्यालय में हुई कोरग्रुप की बैठक में भी कुछ नेताओं ने यह आशंका जताने की कोशिश की थी कि थोड़ा रुककर यह फैसला लिया जाना चाहिए। लेकिन शाह इस विवाद को यहीं खत्म करना चाहते थे और इसी कारण बुधवार की शाम ही उन्हें शामिल करा दिया गया।

बताते हैं कि बैठक में आगामी चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई। नेताओं से कहा गया कि रावत सरकार के सामने कई मुश्किलें हैं। उन्हें उजागर करते रहना पड़ेगा और केंद्र सरकार की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने की कोशिश करनी पड़ेगी। जल्द ही पूरा कार्यक्रम तैयार कर नेताओं को पंचायतों तक जाना होगा और बागी विधायक यह भी बताएंगे कि किस तरह मुख्यमंत्री हरीश रावत उन्हें खरीदने की कोशिश कर रहे थे।

बागी विधायकों से फिलहाल नहीं छीना जाएगा सरकारी आवास

chat bot
आपका साथी