9 जुलाई तक संचालित की गई 4165 श्रमिक स्पेशल, 63 लाख मजदूरों को भेजा गया घर

भारतीय रेलवे ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने कुल 4615 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है और 9 जुलाई तक 63 लाख से अधिक लोगों को पहुंचाया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 24 Jul 2020 09:44 AM (IST) Updated:Fri, 24 Jul 2020 09:44 AM (IST)
9 जुलाई तक संचालित की गई 4165 श्रमिक स्पेशल, 63 लाख मजदूरों को भेजा गया घर
9 जुलाई तक संचालित की गई 4165 श्रमिक स्पेशल, 63 लाख मजदूरों को भेजा गया घर

नई दिल्ली, एएनआई। भारतीय रेलवे ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने कुल 4,615 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है और 9 जुलाई तक 63 लाख से अधिक लोगों को पहुंचाया है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा 9 जुलाई को आखिरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी, और यह कि भारतीय रेलवे किसी भी राज्य से मांगें प्राप्त करने के लिए और ट्रेनें चलाने के लिए तैयार है। 

9 जुलाई को भारतीय रेलवे ने चलाई अंतिम श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई

9 जुलाई को भारतीय रेलवे द्वारा अंतिम श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी। उसके बाद, हमें किसी भी राज्य से कोई मांग नहीं मिली है। इसलिए, हम मानते हैं कि राज्य सरकारों की सभी मांगें पूरी तरह से पूरी हो चुकी हैं। लेकिन फिर भी, रेलवे चलाने के लिए तैयार है।

चलाई गई 4,615 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें

यादव ने वीसी के दौरान कहा कि अगर हम किसी भी राज्य सरकार से मांग करते हैं तो आज तक हमने लगभग 4,615 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं और 63 लाख से अधिक यात्रियों को स्थानांतरित किया गया है। भारतीय रेलवे ने कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान 1 मई, 2020 से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया।

देश में 11 लाख के पार पहुंची कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के कारण मार्च में केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। इसके बाद सरकार ने तीन बार लॉकडाउन की अवधी को बढ़ाया। हालांकि, तीसरी बार सरकार ने लॉकडाउन के नियमों में कुछ छूट दी थी। अब देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 11 लाख के पार पहुंच गई है। हालांकि, देश में इस वक्त कोरोना वायरस के एक्टिव केस से ज्यादा कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों की है। 

chat bot
आपका साथी