Bengal stock market fraud: बंगाल में शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100 करोड़ की धोखाधड़ी

Bengal stock market fraud कंपनी ने बहरमपुर में विभिन्न जगहों पर कार्यालय खोलकर लोगों से शेयर बाजार में निवेश कर अच्छे रिटर्न का झांसा देकर रुपयों की उगाही की।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 21 Mar 2020 08:13 PM (IST) Updated:Sat, 21 Mar 2020 08:13 PM (IST)
Bengal stock market fraud: बंगाल में शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100 करोड़ की धोखाधड़ी
Bengal stock market fraud: बंगाल में शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100 करोड़ की धोखाधड़ी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले के बहरमपुर इलाके में शेयर बाजार में निवेश के नाम पर लोगों से करीब 100 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ठगे गए लोगों की शिकायत पर पैरियो फाइनेंशियल एडवाइजरी सर्विसेज नामक कंपनी के खिलाफ बहरमपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पता चला है कि कंपनी ने बहरमपुर में विभिन्न जगहों पर कार्यालय खोलकर लोगों से शेयर बाजार में निवेश कर अच्छे रिटर्न का झांसा देकर रुपयों की उगाही की। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। कंपनी के चारों निदेशकों की भूमिका की जांच की जा रही है। कंपनी के कई दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक पैरियो फाइनेंशियल एडवाइजरी सर्विसेज कंपनी 2012 में खोली गई थी। साल्टलेक में इसका मुख्य कार्यालय है। निवेशकों से कहा गया था कि शेयर उन्हीं के नाम पर खरीदे जाएंगे और उन्हें हर महीने रुपये दिए जाएंगे। कंपनी की ओर से रुपये की उगाही के लिए बहुत से एजेंटों की नियुक्ति की गई थी।

जांच में पता चला है कि लोगों के रुपये से शेयर नहीं खरीदे गए बल्कि उन रुपयों को कंपनी के बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया। कंपनी के निदेशकों ने उन रुपयों से विभिन्न जगहों पर अपने नाम से निवेश किया किया है। अकेले बहरमपुर से ही कंपनी ने करीब 100 करोड़ रुपये की उगाही की है। अन्य जिलों में भी उनके खिलाफ रुपये की उगाही करने की शिकायत की गई है।

पिछले महीने 10 फर्जी कंपनियां खोलकर 80 करोड़ की धोखाधड़ी आई थी सामने

पिछले महीने भी 10 फर्जी कंपनियां खोलकर जीएसटी से नकली बिलों के जरिए 80 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने के मामले में डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस की कोलकाता जोनल यूनिट ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार दोनों शख्स ने कबूला था  कि कोलकाता, बेंगलुरु समेत देश के विभिन्न शहरों में कई फर्जी कंपनियां उनसे बिल खरीदती थीं और सरकार के पास इनपुट टैक्स क्रेडिट रिटर्न का दावा करती थीं। उनकी निशानदेही पर बेंगलुरु में भी एक फर्जी कंपनी का पता चला। 

chat bot
आपका साथी