क्या! एक या दो नहीं पूरे 10 शौचालय उड़ा ले गए चोर, पुलिस भी हैरान

पुणे के हिन्जवादी क्षेत्र में चोर शौचालय उड़ा ले गए और किसी को पता भी नहीं चला। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Wed, 09 May 2018 01:10 PM (IST) Updated:Wed, 09 May 2018 03:35 PM (IST)
क्या! एक या दो नहीं पूरे 10 शौचालय उड़ा ले गए चोर, पुलिस भी हैरान
क्या! एक या दो नहीं पूरे 10 शौचालय उड़ा ले गए चोर, पुलिस भी हैरान

पुणे (जेएनएन)। अगर कोई आपसे कहे कि चोर शौचालय लेकर भाग गए, तो सबसे पहले आप ये सुनकर हंस पड़ेंगे और फिर शायद इस बात पर यकीन न करें, लेकिन ये बिल्कुल सच है। ऐसा हुआ है पुणे में, जहां चोर 10 मोबाइल शौचालय को चुरा ले गए और किसी को पता भी नहीं चला। स्वच्छ भारत अभियान के तहत पुणे के हिन्जवादी में स्थापित किये गए 10 मोबाइल शौचालयों की चोरी हो गई है, पुलिस अब शौचालय चोर बदमाशों को ढूंढने के मिशन में जुटी है। ये मामला तब प्रकाश में आया, जब पीसीएमसी स्वास्थ्य विभाग के योगेश बबन फाले ने इस क्षेत्र का निरीक्षण किया और वहां शौचालय नहीं मिले।

आइटी हब हिन्जवादी पिंपरी-चिंचवड नगर निगम (पीसीएमसी) के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत आता है। इस क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने के उद्देश्य से नागरिक अधिकारियों ने तथावादे के नजदीक कटराज देहू रोड बाइपास पर शौचालय को निर्माण कराया, जिसमें कुल लागत 1.5 लाख रुपये लगी है। सोमवार को शाम करीब साढ़े 6 बजे पीसीएमसी के अधिकारी फाले ने हिन्जवादी पुलिस स्टेशन में आइपीसी की धारा 378 चोरी की एफआइआर दर्ज कराई।

स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अधिकारी मनोज लोन्कर ने कहा, 'छह महीने पहले शौचालय स्थापित किये गए थे। वे पोर्टेबल शौचालय हैं, इसलिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर उन्हें आसानी से ले जा सकते हैं। 11 अप्रैल के कुछ अज्ञात लोग शौचालय चुरा ले गए। हमारे अधिकारियों ने पुलिस से संपर्क किया लेकिन शुरुआत में पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। उन्होंने हमारे अधिकारियों से अन्य विभागों में जाकर जांच करने और शौचालयों के बारे में पूछताछ करने के लिए कहा। अब जाकर सोमावर को उन्होंने हमारी एफआइआर लिखी है।'

हिन्जवादी पुलिस स्टेशन के सीनियर इंस्पेक्टर अरुण वायकर ने कहा, 'स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के निरीक्षण के दौरान मोबाइल शौचालय गायब मिले। उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत की, जिन्होंने बताया कि मोबाइल शौचालय चोरी हो गए हैं। शौचालयों को झोपड़पट्टी वाले क्षेत्र के पास रखा गया था। हम आसपास के क्षेत्रों से लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रहे हैं और आरोपियों को ढूंढने में जुटे हैं। इस बीच महापौर नितीन कालजे ने कहा, 'यह वास्तव में चौंकाने वाला मामला है। हम मांग करते हैं कि चोर को जल्द गिरफ्तार किया जाए, क्योंकि यह जनता का नुकसान है।'

chat bot
आपका साथी