UPSC NDA, NA Notification 2020: आज जारी होगा नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी जानकारी

UPSC NDA NA Notification 2020 UPSC NDA नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकेंगे।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 11:45 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jan 2020 12:20 PM (IST)
UPSC NDA, NA Notification 2020: आज जारी होगा नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी जानकारी
UPSC NDA, NA Notification 2020: आज जारी होगा नोटिफिकेशन, पढ़ें पूरी जानकारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission- UPSC) बुधवार को नेशनल डिफेंस अकेडमी और नेवल अकेडमी परीक्षा 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी करन की तैयारी में है। UPSC NDA नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार NDA I के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकेंगे। 

जानकारी के लिए बता दें कि UPSC साल में दो बार देश के विभिन्न शहरों में एनडीए की परीक्षा का आयोजन करता है। इस साल NDA II परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जून, 2020 से शुरू होगी। नेशनल डिफेंस अकेडमी की परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को एयर फोर्स, आर्मी और नेवी में अधिकारी के पद पर शामिल होने का मौका मिलता है।

ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in है, जहां पर उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद यूपीएससी तीन हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी कर देगा। उम्मीदवारों के लिए ई-एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे, जहां से उम्मीदवार एढमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि एडमिट कार्ड पोस्ट के जरिए नहीं भेजे जाएंगे।

गलत आंसर पर कटेंगे मार्क्स

उम्मीदवार यह बात जान लें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। यदि किसी सवाल का जवाब आप गलत देते हैं तो उसपर आपके अंके काट लिए जाएंगे। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी।

नीचे देखें किन-किन पदों पर हो रही भर्ती-

नेशनल डिफेंस अकेडमी (National Defense Academy- NDA): 370 (208 आर्मी, 42 नेवी और 120 एयरफोर्स के लिए) नेवल अकेडमी- 45 (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) कुल- 415

दो चरणों में होगा चयन (Selection Procedure)-

इसके लिए उम्मीदवार का चयन दो चरणों में होगा, जिसमें एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटेलीजेंस टेस्ट शामिल हैं। लिखित परीक्षा पास करने के बाद सेकंड स्टेज एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार स्टेज-2 पास कर सकेंगे, उनको अपने ओरिजनल सर्टिफिकेट्स जैसे 10+2 की मार्कशीट और अन्य सब्मिट करने होंगे।

chat bot
आपका साथी