RBSE Class 10,12 board exam:10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें अपडेट

Rajasthan RBSE Class 10 12 board examबोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन राजस्थान ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत रेगयूलर और ओपन स्कूल के कक्षा 10वीं 12वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा के लिए rajeduboard. rajasthan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 10:57 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 11:20 AM (IST)
RBSE Class 10,12 board exam:10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, पढ़ें अपडेट
Rajasthan RBSE Class 10, 12 board exam: बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, राजस्थान

Rajasthan RBSE Class 10, 12 board exam: बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, राजस्थान (Board of Secondary Education, Rajasthan, BSER) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत रेगयूलर और ओपन स्कूल के कक्षा 10 वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा के लिए rajeduboard. rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। छात्र 30 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और बोर्ड परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान 3 दिसंबर तक कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर छात्र बैंक के बजाय नोडल सेंटर में पैसा भेज रहे हैं, तो उसके लिए तारीखों को आगे बढ़ाया गया है। इसके तहत स्टूडेंट्स 7 दिसंबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। वहीं स्कूलों को उम्मीदवारों द्वारा भरे गए फॉर्म समय सीमा से पहले बोर्ड में जमा करना होगा। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का पूरा विवरण, जिसमें आवेदन शुल्क और विषयों का चयन शामिल है, इसकी पूरी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। यहां से पूरी जानकारी ले सकते हैं। वहीं आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-चालान के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

प्रैक्टिकल फीस की एक्स्ट्रा देनी होगी फीस

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने के अलावा छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल फीस अलग से देनी होगी। इसके लिए प्रत्येक विषय 100 रुपये होंगे। इसके अनुसार रेग्यूलर स्टूडेंट्स 600 रुपये और ओपन स्कूल के स्टूडेंट्स को 650 रुपये देने होंगे।

सिलेबस में हुई 40 फीसदी कटौती

10वीं और 12वीं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के साथ-साथ एक और बड़ी अपडेट सामने आई है। इसके मुताबिक राजस्थान बोर्ड ने कोरोना वायरस की वजह से पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए आगामी परीक्षाओं के लिए कक्षा 9 से 12 तक के पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशत की कमी कर दी है। कोविड- 19 की वजह से मार्च के मध्य से स्कूल बंद होने से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही है।

chat bot
आपका साथी