दून मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल की 60 सीट, इस तारीख तक करें आवेदन

दून मेडिकल कॉलेज में युवा रियायती दर पर रेडियोलॉजी लैब और ओटी टेक्नीशियन का कोर्स कर पाएंगे।

By Edited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 09:58 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2019 03:58 PM (IST)
दून मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल की 60 सीट, इस तारीख तक करें आवेदन
दून मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल की 60 सीट, इस तारीख तक करें आवेदन
देहरादून, जेएनएन। दून मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल की पढ़ाई इसी सत्र से शुरू होगी। युवा रियायती दर पर रेडियोलॉजी, लैब और ओटी टेक्नीशियन का कोर्स कर पाएंगे। बीएससी रेडियोलॉजी की 30, जबकि अन्य पाठ्यक्रम की 15-15 सीट होंगी। यह कोर्स शुरू होने से प्रशिक्षित युवाओं की एक नई खेप तैयार होगी। जिससे अस्पताल में भी मानव संसाधन की कमी दूर होगी। 
राज्य सरकार ने पिछले साल ही सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पैरामेडिकल कोर्स चलाने का निर्णय लिया था। पिछले साल कोर्स शुरू नहीं हो पाया था, मगर इस बार दून मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना के अनुसार अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए पैरामेडिकल कॉलेज की जरूरत महसूस हो रही है। इसलिए इस साल से तीन ट्रेड शुरू किए जा रहे हैं। 
इस साल कॉलेज शुरू करने के साथ ही सरकार से नए भवन समेत तमाम सुविधाओं की भी माग की जा रही है। उन्होंने बताया कि एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विवि द्वारा आयोजित नर्सिंग और पैरामेडिकल प्रवेश परीक्षा के माध्यम से इन कोर्स में दाखिला किया जाएगा। जिसकी मौखिक सूचना विवि प्रशासन को दे दी गई है। जल्द आधिकारिक पत्र भी भेज दिया जाएगा। 
बता दें, राज्य में इस समय एक भी सरकारी पैरामेडिकल कॉलेज नहीं है। जबकि सरकारी अस्पतालों के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी पैरामेडिकल स्टाफ की अच्छी खासी डिमाड है। पैरामेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 22 तक आवेदन एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विवि आगामी 29 और 30 जून को नर्सिग-पैरामेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने जा रहा है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया अभी चल ही रही है। इच्छुक अभ्यर्थी 22 जून तक आवेदन कर सकते हैं। 
श्रीनगर और हल्द्वानी में भी प्रस्तावित हैं कोर्स  
सरकार ने तीनों सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पैरामेडिकल कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया था। लेकिन, दोनों श्रीनगर और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज प्रबंधन सुविधाएं नहीं होने की वजह से नया कॉलेज खोलने के लिए राजी नहीं हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी