एनसीटीई ने TET की लाइफटाइम वैधता प्रमाणपत्र का ऑफिशियल नोटिफिकेशन किया जारी, अभ्यर्थी करें चेक

शिक्षा मंत्रालय के फैसले के बाद अब एनसीटीई ने भी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट सर्टिफिकेट की वैधता को सात साल से बढ़ाकर जीवनकाल के लिए मान्य रहने से संबंधित ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइटncte.gov.in परआधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 10:58 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 11:33 AM (IST)
एनसीटीई ने TET की लाइफटाइम वैधता प्रमाणपत्र का ऑफिशियल नोटिफिकेशन किया जारी, अभ्यर्थी करें चेक
शिक्षा मंत्रालय के फैसले के बाद अब एनसीटीई ने भी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET)

शिक्षा मंत्रालय के फैसले के बाद अब एनसीटीई ने भी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) सर्टिफिकेट की वैधता को सात साल से बढ़ाकर जीवनकाल के लिए मान्य रहने से संबंधित ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन (National Council for Teacher Education) ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://ncte.gov.in पर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में टीईटी अभ्यर्थी पोर्टल पर यह डिटेल्ड नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने घोषणा थी कि, सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि को 7 साल से बढ़ाकर आजीवन करने का फैसला किया गया है।

वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने इस फैसले के बाद कहा था कि शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक सकारात्मक कदम होगा।

शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि, जिन उम्मीदवारों या छात्रों के प्रमाणपत्र की सात वर्ष की अवधि पूरी हो गई है, उनके बारे में संबंधित राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रशासन टीईटी की वैधता अवधि के पुनर्निधारण करने या नया टीईटी प्रमाणपत्र जारी करने के लिये जरूरी कदम उठायेंगे । यह व्यवस्था 2011 से प्रभावी होगी। 

The validity period of Teachers Eligibility Test (TET) qualifying certificate extended from 7 years to lifetime with retrospective effect from 2011: Ministry of Education pic.twitter.com/pMh3NtrLA3

— ANI (@ANI) June 3, 2021

गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा का योग्यता प्रमाणपत्र एक जरूरी पात्रता है। इस पात्रता प्रमाणपत्र को पाने वाले अभ्यर्थी ही स्कूलों में बतौर शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के द्वारा आयोजित की जाती है। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी