भारतीय विदेश सेवा में जाना चाहती हैं सीबीएसई टॉपर हंसिका शुक्ला

500 में से 499 अंक लाकर करिश्मा अरोड़ा के साथ संयुक्त रूप से टॉप करने वाली दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा हंसिका शुक्ला भारती विदेश सेवा (Indian Foreign Service) मे जाना चाहती हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 02 May 2019 01:52 PM (IST) Updated:Thu, 02 May 2019 02:11 PM (IST)
भारतीय विदेश सेवा में जाना चाहती हैं सीबीएसई टॉपर हंसिका शुक्ला
भारतीय विदेश सेवा में जाना चाहती हैं सीबीएसई टॉपर हंसिका शुक्ला

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education)  की 12वीं की परीक्षा में 500 में से 499 अंक लाकर करिश्मा अरोड़ा के साथ संयुक्त रूप से टॉप करने वाली दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा हंसिका शुक्ला भारती विदेश सेवा (Indian Foreign Service) मे जाना चाहती हैं।  

यहां पर बता दें कि 12वीं में 499 अंक पाकर गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा टॉपर बनी हैं। उन्हें समाजशास्त्र विषय बेहद पसंद है और वह आगे चलकर इसी विषय में पढ़ाई करना चाहती हैं। हंसिका को अंग्रेजी विषय छोड़कर हर विषय में 100 अंक मिले हैं। सिर्फ अंग्रेजी में ही उन्हें 99 अंक मिले हैं।

हंसिका की मां दिल्ली से सटे गाजियाबाद के विद्यावति कॉलेज में समाजशास्त्र की प्रोफेसर हैं, जबकि पिता राज्यसभा में सचिव के पद पर तैनात हैं। हंसिका की मानें तो उनके पिता ज्यादा सख्त नहीं हैं, लेकिन उनकी मां काफी सख्त मिजाज की हैं। साथ ही वह पढ़ाई को लेकर हमेशा सचेत रहती हैं।

संयुक्त रूप से टॉप पर रहीं टॉपर हंसिका शुख्ला ने अपनी कामयाबी पर कहा कि उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत (खासकर इंग्लिश पर) की थी। हंसिका की पहली पसंद दिल्ली यूनिवर्सिटी रहेगी और वह मनोविज्ञान की पढ़ाई करना चाहती हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

chat bot
आपका साथी