गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय ने सीएस और ईसी में बढ़ाई सीटें, मेरिट के आधार मिलेगा एडमिशन

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग की पहली प्रक्रिया पूरी हो गई। इस बार विवि में प्रवेश लेने के लिए छात्रों का रुझान बढ़ा है।

By Edited By: Publish:Fri, 28 Jun 2019 08:46 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2019 09:51 PM (IST)
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय ने सीएस और ईसी में बढ़ाई सीटें, मेरिट के आधार मिलेगा एडमिशन
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय ने सीएस और ईसी में बढ़ाई सीटें, मेरिट के आधार मिलेगा एडमिशन

नोएडा[मनीष तिवारी]। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग की पहली प्रक्रिया पूरी हो गई। इस बार विवि में प्रवेश लेने के लिए छात्रों का रुझान बढ़ा है। इंजीनियरिंग, एमबीए सहित विभिन्न कोर्स में पहली काउंसलिंग में ही ज्यादातर सीटें फुल हो गई। विवि ने सीएस व ईसी ब्रांच में 120 सीटें बढ़ा दी हैं। दूसरे चरण की काउंसलिंग में बची हुई सीटें फुल होने की उम्मीद है।

गौतमबुद्ध विवि में मई के अंतिम सप्ताह में काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। विवि में पिछले दस वर्षों में प्रवेश के दौरान काफी सीटें रिक्त बच रही थीं। विवि ने इस बार प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया जल्दी शुरू कर दी थी। विवि में इंजीनियरिंग की विभिन्न ब्रांच में 480 सीटें हैं। अभी तक 400 से अधिक सीटों पर प्रवेश फुल हो गया है। एलएलबी में 120 सीटें हैं सभी सीटों पर प्रवेश फुल हो चुका है।

बीबीए प्लस एमबीए में 60 सीटें हैं, जिसमें से 48 सीटें फुल हो गई हैं। बौद्ध अध्ययन में 60 सीटें हैं सभी फुल हो गई हैं। अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम बीएससी फिजिकल साइंस, बीएससी आनर्स, ह्यूमैनिटी, हिंदी, बीए मास कम्यूनिकेशन सहित अन्य कोर्स के लिए विवि ने मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इन सभी कोर्सों में एक जुलाई से मेरिट के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

इंजीनियरिंग में बढ़ाई 120 सीटें
सीएस और ईसी ब्रांच में छात्रों की लगातार बढ़ती प्रवेश की मांग को देखते हुए विवि ने सीटों की संख्या बढ़ा दी है। सीएस ब्रांच में विवि ने 120 व ईसी ब्रांच में 60 सीटों पर बढ़ोतरी की है। सीएस ब्रांच में साठ सीटें सेल्फ फाइनेंस मोड में बढ़ाई गई हैं। सेल्फ फाइनेंस मोड श्रेणी में प्रवेश लेने वाले छात्रों से सामान्य के मुकाबले कोर्स की लगभग दो गुनी फीस ली जाएगी।

सेल्फ फाइनेंस मोड में भी छात्रों ने प्रवेश लेना शुरू कर दिया है। छात्रों की मांग को देखते हुए प्रबंधन को उम्मीद है सेल्फ फाइनेंस मोड की सभी सीटों पर प्रवेश फुल हो जाएगा। आर्थिक आरक्षण का छात्रों को मिल रहा लाभ केंद्र सरकार ने आर्थिक आरक्षण की शुरूआत की है। आर्थिक आरक्षण के आधार पर विवि के विभिन्न कोर्स में उपलब्ध सीटों के सापेक्ष दस फीसद तक सीटें बढ़ गई हैं।

काउंसलिंग में आर्थिक आधार पर भी छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है। सामान्य वर्ग में स्थानांतरित होंगी सीटें विवि में आरक्षण के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। इंजीनियरिंग की 80 सीटों पर एससी, एसटी व ओबीसी वर्ग के छात्र प्रवेश लेने के लिए न आए। ऐसे में 29 जून को यह सीटें नियम के तहत सामान्य वर्ग में स्थानांतरित हो जाएंगी। प्रवेश के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों की अधिक संख्या को देखते हुए यह सीटें जल्द फुल होने की उम्मीद है।

गौतमबुद्ध विवि के रजिस्ट्रार बच्चू सिंह 29 से होगी नए सत्र की शुरूआत विवि में काउंसलिंग की प्रक्रिया जुलाई के अंतिम सप्ताह तक चलेंगी। नए सत्र की शुरुआत के लिए विवि ने 29 जुलाई की तिथि निर्धारित की है। छात्रों को भी इस संबंध में सूचित कर दिया है। विवि में काउंसलिंगकी प्रक्रिया चल रही है। पूर्व के वर्षों के मुकाबले इस बार प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है। उम्मीद है विवि की ज्यादातर सीटों पर प्रवेश फुल हो जाएगा।

दिल्ली- NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी