DUET 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाएं इस समय होंगी आयोजित, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी कराएगी परीक्षा

DUET 2020 दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) 2020 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 03:56 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 03:57 PM (IST)
DUET 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाएं इस समय होंगी आयोजित, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी कराएगी परीक्षा
DUET 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाएं इस समय होंगी आयोजित, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी कराएगी परीक्षा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DUET 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा आधारित ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन आगामी 6 सितंबर से 11 सितंबर 2020 के मध्य किया जा सकता है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) 2020 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा किया जाएगा। डीयूईटी 2020 की संभावित तिथियों की घोषणा से सम्बन्धित नोटिस विश्वविद्यालय द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर जारी किया गया, जिसके अनुसार हर पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवारों से ऑफिशियल वेबसाइट को प्रवेश परीक्षा की तिथियों के लिए समय-समय विजिट करते रहने की अपील की है। विश्वविद्यालय ने उम्मीदवारों से रजिस्ट्रेशन से पूर्व इंफॉर्मेशन बुलेटिन में विभिन्न कोर्सेस के लिए दिये गये योग्यता मानदंडों को पूरी तरह से पढ़ लेने की सलाह दी है। साथ ही, डीयू ने अपने नोटिस में उम्मीदवारों को आगाह किया कि वे अपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों और प्रवेश परीक्षा केंद्रों की वरीयता में परिवर्तन नहीं कर सकते हैं।

डीयूईटी 2020 का आयोजन ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के जरिए किया जाएगा। परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है और इसमें ऑब्जेक्टव टाइप प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिया जाएगा और गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने हाल ही में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेट 31 जुलाई 2020 तक बढ़ा दी है, यहां पढ़ें पूरी खबर। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा। डीयू ने प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों के लिए 750 रुपये और मेरिट आधारित पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया है। साथ ही, उम्मीदवारों को अपना आवेदन कैंसिल कराने के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना होगा।

chat bot
आपका साथी