Delhi University में जल्द शुरू हो रहा है प्लेटमेंट कार्यक्रम, देशी ही नहीं विदेशी कंपनियां भी लेंगी हिस्सा

डीयू की केंद्रीय प्लेसमेंट सेल की तरफ से छात्रों को सेल में प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण Registration) करने के लिए कह दिया गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 03:50 PM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 04:38 PM (IST)
Delhi University में जल्द शुरू हो रहा है प्लेटमेंट कार्यक्रम, देशी ही नहीं विदेशी कंपनियां भी लेंगी हिस्सा
Delhi University में जल्द शुरू हो रहा है प्लेटमेंट कार्यक्रम, देशी ही नहीं विदेशी कंपनियां भी लेंगी हिस्सा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University- DU) में अगले सप्ताह छात्रों के लिए प्लेसमेंट कार्यक्रम (Placement Program) का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्नातक की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए कंपनियों से नौकरी के ऑफर मिलेंगे। डीयू की केंद्रीय प्लेसमेंट सेल की तरफ से छात्रों को सेल में प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण (Registration) करने के लिए कह दिया गया है। देश समेत विदेशी कंपनियां छात्रों को प्लेसमेंट ऑफर देने के लिए आएंगी।

वहीं कई कॉलेजों में भी प्लेसमेंट का कार्यक्रम का आयोजन होगा। डीयू के हंसराज कॉलेज में भी छात्रों को नौकरी के अवसर देने के लिए कंपनियां आएंगी।

हंसराज कॉलेज के हिंदी विभाग के सहायक प्रोफेसर प्रभांशु ने बताया कि अगस्त से अक्टूबर के दौरान देश समेत विदेशी कंपनियां कॉलेज में आई थीं। और करीब 500 छात्रों ने प्लेसमेंट में हिस्सा लिया था। इसमें काफी छात्रों को नौकरियां भी मिल चुकी हैं। अब आने वाले दिनों में भी कॉलेज के स्नातक पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले छात्रों को प्लेसमेंट देने के लिए कंपनियां आ रही हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार भी काफी बच्चों को प्लेसमेंट होगा।

DU में तीन लाख छात्रों को बांटी गई डिग्री

पिछले दिनों दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपना 96वां दीक्षांत समारोह मनाया है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। साथ ही सम्मानित अतिथि के रूप में अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो. डी.पी. सिंह शामिल हुए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने छात्रों को डिग्रीयां बांटी। इसके साथ यूनिवर्सिटी ने एक कीर्तिमान कायम कर दिया है। जिसके मुताबिक विश्वविद्यालय में तीन लाख छात्रों को डिग्री बांटी गई। इससे पहले पिछले 2 लाख छात्रों को डिग्री बांटी गई थी। ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को डिग्री प्रदान की गई है। इस दौरान दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज की एमएससी स्टैटिसटिक्स की छात्रा निकिता भटेजा ने पूरी यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने 94 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। निकिता को चार स्वर्ण पदक और पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी