Mumbai University: आईडीओएल के आवेदन फॉर्म भरने की तारीख आगे बढ़ी, अब 6 अक्टूबर तक करें आवेदन

Mumbai University मुंबई यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग (Institute of Distance and Open Learning) ने शैक्षणिक सत्र 2020-2021 में विभिन्न कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशिल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 11:44 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 12:16 PM (IST)
Mumbai University: आईडीओएल के आवेदन फॉर्म भरने की तारीख आगे बढ़ी, अब 6 अक्टूबर तक करें आवेदन
स्टूडेंट्स ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

Mumbai University: इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग (Institute of Distance and Open Learning), मुंबई यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2020-2021 में विभिन्न कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक अब IDOL में बीए, बीएससी, एमए, एमकॉम सहित विभिन्न कोर्सेज के लिए अब स्टूडेंट्स 6 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में जो छात्र-छात्राएं इन कोर्सेज के लिए आवेदन करना चाहते हैं और अभी तक नहीं कर पाएं हैं तो वह अब इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल पोर्टल पर https://mu.ac.in/distance-open-learning पर विजिट कर सकते हैं।

Maharashtra: Date of online filing of admission forms of Institute of Distance and Open Learning (IDOL) at University of Mumbai extended till 6th October 2020. pic.twitter.com/YdMkBsnSVD— ANI (@ANI) September 23, 2020

वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट की माने तो मुंबई यूनिवर्सिटी आईडीओएल के फाइनल ईयर के एग्जाम भी अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। इसके मुताबिक विभिन्न प्रोगाम के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 3 अक्टूबर से कराई जाएंगी। वहीं 8 अक्टूबर से पोस्टग्रेजुएशन के लिए विभिन्न प्रोगामों की परीक्षाएं 8 अक्टूबर को जारी की जाएगी। यह परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। हाल ही में यूनिवर्सिटी ने इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी की हैं। इसके मुताबिक प्रश्न पत्र MCQ पर आधारित होगा। इसका मतलब है कि स्टूडेंट्स मल्टीपल च्वॉयस क्वैश्चन फॉर्मेट के आधार पर ही परीक्षा देंगे।  पेपर में 50 क्वैश्चन पूछे जाएंगे। वहीं एक घंटे का पेपर होगा। 
गौरतलब है कि मार्च में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से इस बार परीक्षाओं में देरी हो रही है। आमतौर पर फरवरी और मार्च में होने वाली परीक्षाएं इस बार सितंबर- अक्टूबर में कराई जा रही हैं। इसके बाद कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द परिणाम जारी करके नए सत्र की कक्षाएं शुरू की जा सकें।  
chat bot
आपका साथी