Maharashtra: 10वीं बोर्ड की बची परीक्षा और 9वीं एवं 11वीं की दूसरे सत्र की परीक्षाएं निरस्त, शिक्षा मंत्री का ऐलान

Maharashtra कक्षा 9 और 11 की कक्षाओ की पहले सत्र के इंटर्नल एग्जाम के मार्क्स के आधार पर अगले सत्र के लिए मार्क्स दिये जाने का बोर्ड ने फैसला लिया है।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Mon, 13 Apr 2020 08:54 AM (IST) Updated:Mon, 13 Apr 2020 08:54 AM (IST)
Maharashtra: 10वीं बोर्ड की बची परीक्षा और 9वीं एवं 11वीं की दूसरे सत्र की परीक्षाएं निरस्त, शिक्षा मंत्री का ऐलान
Maharashtra: 10वीं बोर्ड की बची परीक्षा और 9वीं एवं 11वीं की दूसरे सत्र की परीक्षाएं निरस्त, शिक्षा मंत्री का ऐलान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के स्कूल छात्रों के लिए एक बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। राज्य में 10वीं बोर्ड की शेष परीक्षा और कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के दूसरे सत्र (सेमेस्टर) की परीक्षाओं का रद्द करने का फैसला किया है। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री, वर्षा गायकवाड़ ने रविवार शाम को एक ट्वीट के माध्यम से इस निर्णय की जानकारी दी।

शिक्षा मंत्री के द्वारा साझा की गयी जानकारी के अनुसार देश भर में कोरोना वायरस महामारी के चलते 10वीं की बची परीक्षा के साथ-साथ 9वीं और 11वीं दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं को कैंसिल किया गया है।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए शिक्षा मंत्री ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि राज्य में एतिहातन 21 दिनों के लॉक डाउन, जो कि 14 अप्रैल 2020 को समाप्त होना था, उसे 30 अप्रैल तक बढ़ाया दिया गया है। इसके कारण राज्य के शिक्षा विभाग ने इन परीक्षाओं को न आयोजित करने का फैसला लिया है।

महाराष्ट्र में कक्षा 10 की शेष परीक्षा न कराने के निर्णय के लिए राज्य के माध्यमिक शिक्षा और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा विहित कार्य-पद्धति के अनुसार इन छात्रों मार्क्स देने के संदर्भ में लिए सम्बन्धित मंडल को कार्यवाई करने के लिए निर्देश दिया गया है, शिक्षा मंत्री ने अपने संदेश में जानकारी दी।

इसी प्रकार, राज्य की कक्षा 9 और 11 की कक्षाओ की पहले सत्र (सेमेस्टर) के इंटर्नल एग्जाम के मार्क्स के आधार पर अगले सत्र के लिए छात्रों को मार्क्स दिये जाने का बोर्ड ने फैसला लिया है। शिक्षा ने कहा कि इस सम्बन्ध में निर्देश सम्बन्धित विभाग को दे दिये गये हैं।

बता दें कि राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा दो लंबित परीक्षाओं को आयोजित कराने का निर्णय लिया था और इनके लिए 21 मार्च और 23 मार्च की तिथियां निर्धारित की गयीं थीं। लेकिन राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए पैरेट्स की व्यापक विरोध के चलते महाष्ट्र बोर्ड ने 23 मार्च की 10वीं की भूगोल विषय की परीक्षा को स्थगित कर दिया था। इस परीक्षा अब रविवार को लिये गये निर्णय के अनुसार रद्द कर किया गया है।

chat bot
आपका साथी