IGNOU Admission 2020: जुलाई सेशन में अब 31 अक्टूबर तक ले सकते हैं दाखिला, इग्नू ने बढ़ायी आवेदन की तारीख

IGNOU July 2020 Admission जो भी स्टूडेंट्स इग्नू से यूजी पीजी या डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं वे इग्नू के ऑनलाइन अप्लीकेशन पोर्टल पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से अपना अप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 10:15 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 10:15 AM (IST)
IGNOU Admission 2020: जुलाई सेशन में अब 31 अक्टूबर तक ले सकते हैं दाखिला, इग्नू ने बढ़ायी आवेदन की तारीख
इससे पहले इग्नू द्वारा जुलाई 2020 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को 25 अक्टूबर तक बढ़ाया गया था।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IGNOU July 2020 Admission: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने विभिन्न बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम, बैचलर्स (ऑनर्स) डिग्री प्रोग्राम, मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम और कई डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में जुलाई 2020 सत्र के लिए दाखिले की आखिरी तारीख को एक बार फिर से बढ़ा दिया है। इन कोर्सेस के लिए स्टूडेंट्स अब 31 अक्टूबर 2020 आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले इग्नू द्वारा जुलाई 2020 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को 25 अक्टूबर तक बढ़ाया गया था। जो भी स्टूडेंट्स इग्नू से यूजी, पीजी या डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं, वे इग्नू के ऑनलाइन अप्लीकेशन पोर्टल, पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से अपना अप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

जुलाई 2020 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ने से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

यहां करे जुलाई 2020 सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन

इन कोर्सेस के लिए नहीं कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

हालांकि, इग्नू से कई सेमेस्टर आधारित कोर्सेस और सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए जुलाई 2020 सत्र में दाखिला की तिथि को नहीं बढ़ाया है। इन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। इन कोर्सेस में एमसीए, बीसीए, एमपी, एमपीबी, पीजीडीएमएम, पीजीडीएफएम, पीजीडीओएम, पीजीडीएचआरएम, पीजीडीएफएमपी, डीबीपीओएफए, पीजीडीआईएस और छह माह की अवधि वाले सभी सर्टिफिकेट और अवेयरनेस प्रोग्राम शामिल हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद इग्नू 2020 फ्रेश एडमिशन टैब पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों का भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद प्राप्त रजिस्टर्ड यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार सम्बन्धित प्रोग्राम के लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन के बाद उम्मीदवारों को अपने कोर्स की फीस ऑनलाइन भरनी होगी। प्रोग्राम के अनुसार फीस आदि की जानकारी के लिए प्रॉस्पेक्टस देखें।

chat bot
आपका साथी