IGNOU: इग्नू ने लांच किया मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सर्टिफिकेट कोर्स, पढ़ें पूरी जानकारी

IGNOU इस प्रोग्राम का संचालन इग्नू के स्कूल ऑफ कम्प्यूटर एंड इंफोर्मेशन साइंस के अंतर्गत किया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 11:02 AM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 11:02 AM (IST)
IGNOU: इग्नू ने लांच किया मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सर्टिफिकेट कोर्स, पढ़ें पूरी जानकारी
IGNOU: इग्नू ने लांच किया मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सर्टिफिकेट कोर्स, पढ़ें पूरी जानकारी

IGNOU: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड में मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट सर्टिफिकेट (CMAD) कोर्स शुरू किया है। इस प्रोग्राम का संचालन इग्नू के स्कूल ऑफ कम्प्यूटर एंड इंफोर्मेशन साइंस के अंतर्गत किया जाएगा। इस संबंध में इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि CMAD कोर्स छह महीने की अवधि का होगा। इस प्रोग्राम में कुल 5 पाठ्यक्रम हैं, जो थ्योरी और प्रैक्टिकल आधारित हैं। हर पाठ्यक्रम में दो कॉम्पोनेन्ट, असाइनमेंट और टर्म-एंड परीक्षा होगी। प्रोग्राम में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स को प्रिंटेड पाठ्य साम्रगी नहीं दी जाएगी। उन्हें egyankosh.ac.in से पाठ्य सामग्री डाउनलोड करनी होगी। वहीं, प्रैक्टिकल काउंसलिंग सेशन के समय दो स्टूडेंट्स को एक कंम्प्यूटर दिया जाएगा।

योग्यता

कोई भी स्टूडेंट जो मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करने में रुचि रखता है और 12वीं कक्षा (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण है, वह कार्यक्रम के लिए नामांकन के योग्य है। इसके अलावा, 10वीं (मैट्रिक) के बाद 2 या 3 वर्ष का डिप्लोमा करने वाले स्टूडेंट्स भी कार्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम के माध्यम से, इग्नू द्वारा स्टूडेंट्स को मोबाइल एप्लीकेशन के विकास की जानकारी और समझ प्रदान जाएगी। इग्नू द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, पाठ्यक्रम एंड्रॉइड की वास्तुकला का विश्लेषण करेगा और एंड्रॉइड का उपयोग करके मोबाइल एप्लीकेशन के विकास में सहयोग करेगा। यह पाठ्यक्रम डिजाइन, कार्यान्वयन और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के लिए एक डेटाबेस का संचालन करेगा, पायथन का उपयोग करके कार्यक्रमों का विकास करेगा और एंड्राइड जैसे IDEs का उपयोग करेगा।

नामांकन के लिए ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर विजिट करें। न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पेज ओपन होगा। यहां उम्मीदवार मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्टर करें। इसके बाद वापस पेज पर आएं और रजिस्टर्ड यूजर नेम और पासवर्ड के जरिये लॉगइन कर आवेदन के आगे की प्रक्रिया पूरी करें।

chat bot
आपका साथी