Final Year University Exams 2020: हरियाणा में सितंबर के अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं, इस तारीख तक आएगा रिजल्ट

Final Year University Exams 2020 हरियाणा सरकार ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने के संबंध में बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक राज्य के अनुदानित डिग्री कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 05:29 PM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 06:01 PM (IST)
Final Year University Exams 2020: हरियाणा में सितंबर के अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं, इस तारीख तक आएगा रिजल्ट
Final Year University Exams 2020: हरियाणा में सितंबर के अंत तक होंगी फाइनल ईयर की परीक्षाएं, इस तारीख तक आएगा रिजल्ट

Final Year University Exams 2020: हरियाणा सरकार ने फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने के संबंध में बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक राज्य के अनुदानित डिग्री कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज की फाइनल ईयर की परीक्षाएं सितंबर के अंत तक करा ली जाएगीं। वहीं सरकार ने 31 अक्टूबर तक रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला हरियाणा स्टेट हॉयर एजुकेशन काउंसिल (Haryana State Higher Education Council ) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में लिया गया।

हरियाणा स्टेट हॉयर एजुकेशन काउंसिल के एक अधिकारी ने कहा राज्य के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की कक्षाओं में पढ़ने वाले लगभग 2 लाख छात्र परीक्षाओं में शामिल होंगे। इन सभी छात्रों के लिए कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि सरकार ने यह फैसला सुप्रीम के निर्देशानुसार यह परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। बैठक की अध्यक्षता हरियाणा स्टेट हॉयर एजुकेशन काउंसिल के अध्यक्ष प्रोफेसर बृज किशोर कुठियाला ने की थी। इसके साथ ही, हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रिसिंपल सेक्रेटरी अंकुर गुप्ता और महानिदेशक अजीत बालाजी जोशी सहित विभिन्न अन्य सदस्य भी बैठक में उपस्थित थे। इस मीटिंग में राज्य के सभी सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों के कुलपति और परीक्षा नियंत्रक शामिल हुए थे।

इस साल कोरोना वायरस की वजह से परीक्षााओं में काफी देरी हो रही है। आमतौर पर मार्च के महीने में होने वाली यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं इस बार सितंबर में हो रही हैं, वह भी केवल फाइनल ईयर की परीक्षाएं। हालांकि फाइनल ईयर के एग्जाम को लेकर भी लंबे समय तक खींचतान चलती रही थी। यूजीसी की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार एग्जाम सितंबर में होने के निर्देश दिए गए थे लेकिन स्टूडेंट्स और पैरेंट्स ने इसका जमकर विरोध किया थ। इसके बाद से मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा था फिर आखिरकार कोर्ट ने परीक्षाएं कराने पर अनुमति दी है। इसके तहत अब ही परीक्षा कराई जा रही है।   

chat bot
आपका साथी