सीबीएसई और एआईसीटीई ने मिलकर लॉन्च किया ‘Innovation Ambassador’ प्रोगाम, शिक्षकों को इन पैमानों पर दी जाएगी ट्रेंनिंग

सीबीएसई और एआईसीटीई ने मिलकर ‘इनोवेशन एंबेसडर प्रोग्राम’ लॉन्च किया है। इस प्रोगाम के तहत शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के साथ साझेदारी से शुरू किए गए प्रोगाम से अध्यापकों को ट्रेंड किया जाए।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:08 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:19 PM (IST)
सीबीएसई और एआईसीटीई ने मिलकर लॉन्च किया ‘Innovation Ambassador’ प्रोगाम, शिक्षकों को इन पैमानों पर दी जाएगी ट्रेंनिंग
सीबीएसई और एआईसीटीई ने मिलकर ‘इनोवेशन एंबेसडर प्रोग्राम’ लॉन्च किया है।

सीबीएसई और एआईसीटीई ने मिलकर ‘इनोवेशन एंबेसडर प्रोग्राम’ लॉन्च किया है। इस प्रोगाम के तहत शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के साथ साझेदारी से शुरू किए गए प्रोगाम का मकसद है कि छात्र-छात्राओं के भीतर प्रोब्लम सोल्विंग और क्रिटिकल थिंकिंग जैसे गुणों को विकसित करने के उद्देश्य से अध्यापकों को ट्रेंड किया जाए। नई शिक्षा नीति के तहत इस प्रोगाम को लॉन्च किया गया है। इस ट्रेनिंग में शिक्षकों को इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप के गुण विकसित करने की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे भविष्य में युवा बेहतर करयिर बना सके।

इन  प्वाइंट्स पर दी जाएगी ट्रेनिंग

डिजाइन थिंकिंग और इनोवेशन

बौद्धिक संपदा अधिकार

वित्त, बिक्री और मानव संसाधन

आइडिया जेनरेशन और आइडियल हैंड-होल्डिंग

उत्पाद / प्रोटोटाइप डेवलेपमेंट

इस संबंध में एआईसीटीई के चीफ इनोवेशन ऑफिसर अभय जेरे ने कहा कि यह प्रोग्राम छात्रों में विचारशीलता बढ़ाने और उनमें मेंटरिंग क्षमता को मजबूत करने में मदद करेगा। इसके साथ ही यह प्रोग्राम देश भर में स्कूली शिक्षा में इनोवेशन कल्चर को भी बढ़ावा देगा।

वहीं सीबीएसई के चेयरमैन मनोज आहूजा ने एआइसीटीई के साथ एआइसीटीई के साथ अटल अकादमी के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों को एआई, ब्लॉकचैन, कोडिंग, साइबर सिक्योरिटी में ट्रेनिंग दी जाएगी।

बता दें कि इनोवेशन एंबेसडर प्रोग्राम ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम में 40,000 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया है। बता दें कि इस ऑनलाइन प्रोगाम में हिस्सा लेने के लिए बोर्ड ने स्कूलों से आनलाइन रजिस्ट्रेशन 10 मई तक मांगे थे। स्कूलों को इस तारीख तक शिक्षकों का नाम भेजना था। रजिस्ट्रेशन के लिए सीबीएसई को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा। 

इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी होने की संभावना है। दरअसल, बोर्ड की ओर से तय की गई एक्सपर्ट कमेटी आज से एक दिन बाद यानी कि 18 जून, 2021 को मूल्यांकन मानदंड पर फाइनल रिपोर्ट देने जा रही है।  इसके बाद ही संभावना जताई जा रही है कि नतीजे कभी भी घोषित हो सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी