ब्यूटी और स्किनकेयर हैं करियर का बेहतरीन ऑप्शन, इस तरह करें काम

शहरों के अलावा गांवों में भी धीरे-धीरे फैशन के साथ ब्यूटी का स्कोप बढ़ रहा है। ऐसे में इस फ़ील्ड में युवा अपना करियर बना सकते हैं।

By Rajat SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Nov 2019 06:16 PM (IST) Updated:Wed, 27 Nov 2019 09:21 AM (IST)
ब्यूटी और स्किनकेयर हैं करियर का बेहतरीन ऑप्शन, इस तरह करें काम
ब्यूटी और स्किनकेयर हैं करियर का बेहतरीन ऑप्शन, इस तरह करें काम

नई दिल्ली, जेएनएन। ब्यूटी आज के जमाने में तेज गति से बढ़ता हुआ करियर है। लोग आजकल अपने पर्सनैलिटी और ब्यूटी को लेकर काफी सजग रहते हैं। युवाओं को इसमें काफी दिलचस्पी है। सिर्फ शादी या किसी इवेंट के लिए ही नहीं, बल्कि लोग रोजमर्रा की ज़िंदगी में भी खुद को निखरा हुआ देखना चाहते हैं। शहरों के अलावा गांवों में भी धीरे-धीरे फैशन के साथ ब्यूटी का स्कोप बढ़ रहा है। ऐसे में इस फ़ील्ड में करियर को लेकर हमने हेयर एंड स्किन एक्सपर्ट नीति चोपड़ा से बात की...

बढ़ रहा क्रेज

नीति ने बताया कि इस फ़ील्ड के प्रति काफी तेजी से युवाओं का क्रेज बढ़ रहा है। कभी इस काम को उस नजरिए से नहीं देखा जाता था। लेकिन इस दौर में यह एक प्रोफेशनल फ़ील्ड हो गया है। ख़ास बात यह है कि युवा इससे काफी तेजी के साथ जुड़ रहे हैं। इसमें यूट्यूब,  इंस्टाग्राम और ब्लॉगर बेहतरीन काम कर रहे हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी इस फ़ील्ड से जुड़े हैं। वहीं, सैलून का बिज़नेस एक बड़ा बाजार बनकर उभरा है। युवा इस फ़ील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

डिप्लोमा लें और करें ट्रेनिंग

इस फ़ील्ड में काम के लिए एजुकेशन के साथ ट्रेनिंग भी काफी जरूरी है। यह ऐसा फ़ील्ड है, जिसमें काम करने के लिए रुचि होना भी जरूरी है। आजकल कई यूनिवर्सिटी डिप्लोमा कोर्सेस कराती हैं। जहां से आप बेसिक ट्रेनिंग ले सकते हैं। इस फ़ील्ड में उतरने के बाद भी आपको दो-तीन साल काम सीखना पड़ता है। हालांकि, काम की समझ और उसके प्रति लगन भी जरूरी है। इस फ़ील्ड में काम करने के लिए दो शब्द हैं- इंटरेस्ट और अंडरस्टेडिंग

मैनेजमेंट में भी करियर

सभी फ़ील्ड में मैनेजमेंट का स्कोप होता है। ब्यूटी और स्कीन के फ़ील्ड में भी काफी काम है। आजकल बड़े-बड़े पार्लर या सैलून अपने यहां मैनेजमेंट की पोस्ट भी रखते हैं। इसमें काम की समझ के साथ ही साथ लीडरशीप क्वालिटी भी काम आती है।

स्वच्छता बहुत जरूरी

इस फ़ील्ड में आप बिना हाइजीन के काम नहीं कर सकते हैं। आपको छोटी से छोटी बातों का ख्याल रखना होता है। हाइजीन और सेनिटेशन बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपको पता होना चाहिए कि गंदगी कैसे हटानी है और उसको कैसे निपटाना है।

पुरुषों के लिए भी मौका

नीति ने बताया कि पहले पार्लर सिर्फ महिलाओं के लिए देखा जाता था। लेकिन आज माहौल बदल गया है। मेल ब्यूटी और स्कीन केयर का मार्केट काफी तेजी से बढ़ा है। पुरुषों में भी अपने स्मार्टनेस को लेकर गजब की जागरूकता आई है। ऐसे मे मेल यूथ भी इस फ़ील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।(Photo Credit- Unwind Salon)

chat bot
आपका साथी