संकोच छोड़ अफगानिस्तान में निवेश करे इंडिया इंक

अफगानिस्तान में पैसा लगाने को लेकर अनमने इंडिया इंक को अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई ने संकोच छोड़ भरपूर निवेश करने की नसीहत दी है। करजई ने युद्ध के दौरान अफगानिस्तान में निवेश करने वाली चीन की कंपनियों को मिल रहे लाभ का हवाला देते हुए यह बात कही। तब चीन ही पहला देश था, जिसने निवेश की शुरुआत की थी।

By Edited By: Publish:Sun, 11 Nov 2012 08:14 AM (IST) Updated:Sun, 11 Nov 2012 08:16 AM (IST)
संकोच छोड़ अफगानिस्तान में निवेश करे इंडिया इंक

मुंबई। अफगानिस्तान में पैसा लगाने को लेकर अनमने इंडिया इंक को अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई ने संकोच छोड़ भरपूर निवेश करने की नसीहत दी है। करजई ने युद्ध के दौरान अफगानिस्तान में निवेश करने वाली चीन की कंपनियों को मिल रहे लाभ का हवाला देते हुए यह बात कही। तब चीन ही पहला देश था, जिसने निवेश की शुरुआत की थी।

चार दिवसीय भारत दौरे पर आए करजई ने उद्योग जगत के दिग्गजों की एक बैठक में कहा, 'हम आपको बेहतर मंच उपलब्ध कराएंगे। लाल कालीन बिछाकर आपका स्वागत करेंगे, केवल आपको वहां आने की जरूरत है। अगर आप इस लाल कालीन पर नहीं आना चाहेंगे तो यह धूमिल हो जाएगा। इसलिए जल्दी करें और अफगानिस्तान में मौजूद संभावनाओं का लाभ उठाएं।' यह बैठक उद्योग संगठन सीआइआइ, फिक्की और एसोचैम ने आयोजित की थी।

चीन की फर्मो ने भारतीय कंपनियों के अफगानिस्तान पहुंचने से पांच या छह साल पहले ही कारोबार शुरू कर दिया था। अब तक उन्हें कई बड़े सौदे हासिल हो चुके हैं। करजई ने कहा कि पिछले एक दशक में अफगानिस्तान काफी बदल चुका है। अफगानिस्तान में प्रतिस्पर्धा काफी ज्यादा हो गई है। अब भारतीय कंपनियों को पश्चिमी देशों की फर्मो से टक्कर मिलेगी। इसके बावजूद उनका प्रशासन भारतीय निवेशकों को सभी जरूरी सहूलियतें और विशेष सुविधाएं मुहैया कराएगा।

करजई दिल्ली पहुंचने पर खनन, युवा मामलों, छोटी विकास परियोजनाओं और उर्वरक क्षेत्र में चार समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। उन्होंने अफगानिस्तान के पुननिर्माण और इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को दो अरब डॉलर से ज्यादा की रकम उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार की सराहना की।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी