सिंगल ब्रांड रिटेल में फिर आने लगीं विदेशी कंपनियां

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। मल्टी ब्रांड रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की इजाजत मिलने की सुगबुगाहट होते ही सिंगल ब्रांड रिटेल में भी कंपनियों की रुचि बढ़ने लगी है। एक बार भारत में आने का एलान कर फैसला वापस ले चुकी स्वीडन की फर्नीचर कंपनी आइकिया फिर से घरेलू बाजार में उतर रही है। कंपनी ने देश में ख्भ् स्टोर खोलने का प्रस्ताव रखा

By Edited By: Publish:Fri, 22 Jun 2012 09:06 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jun 2012 09:14 PM (IST)
सिंगल ब्रांड रिटेल में फिर आने लगीं विदेशी कंपनियां

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। मल्टी ब्रांड रिटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की इजाजत मिलने की सुगबुगाहट होते ही सिंगल ब्रांड रिटेल में भी कंपनियों की रुचि बढ़ने लगी है। एक बार भारत में आने का एलान कर फैसला वापस ले चुकी स्वीडन की फर्नीचर कंपनी आइकिया फिर से घरेलू बाजार में उतर रही है। कंपनी ने देश में 25 स्टोर खोलने का प्रस्ताव रखा है। इससे देश में 10,500 करोड़ रुपये का विदेशी निवेश होगा।

सरकार ने पिछले साल 24 नवंबर को सिंगल ब्रांड रिटेल में सौ प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश [एफडीआइ] की इजाजत दी थी। इस फैसले को सरकार ने जनवरी में अधिसूचित भी कर दिया था। मगर उसी दौरान आइकिया ने भारत में उतरने का प्रस्ताव वापस ले लिया। अब इसने फिर से यहां आने का फैसला किया है। आइकिया ऑफिस और घरेलू फर्नीचर बेचती है। पहले चरण में कंपनी 10 स्टोर खोलेगी, जिन पर 4,200 करोड़ रुपये का निवेश होगा। बाकी 6,300 करोड़ रुपये का निवेश 15 स्टोर खोलने पर होगा।

कंपनी के सीईओ माइकल ऑल्सन ने वाणिज्य व उद्योग मंत्री आनंद शर्मा से रूस के सेंट पी‌र्ट्सबर्ग में मुलाकात कर अपने निवेश इरादों की जानकारी दी। कंपनी ने अपने निवेश संबंधित प्रस्ताव विदेशी निवेश संव‌र्द्धन बोर्ड [एफआइपीबी] में जमा भी कर दिया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी