पुणे हादसे में अवैध ढंग से बनाई जा रही थी इमारत, इंजीनियर समेत 3 गिरफ्तार

बालेवाड़ी स्थित पार्क एक्सप्रेस आवासीय प्रोजेक्ट परिसर में शुक्रवार को एक निर्माणाधीन इमारत की 13वीं मंजिल का स्लैब गिरने से 9 मजदूरों की मौत हो गई। सभी बिहार के रहने वाले थे।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 31 Jul 2016 06:58 AM (IST) Updated:Sun, 31 Jul 2016 07:05 AM (IST)
पुणे हादसे में अवैध ढंग से बनाई जा रही थी इमारत, इंजीनियर समेत 3 गिरफ्तार

पुणे। बालेवाड़ी स्थित पार्क एक्सप्रेस आवासीय प्रोजेक्ट परिसर में शुक्रवार को एक निर्माणाधीन इमारत की 13वीं मंजिल का स्लैब गिरने से 9 मजदूरों की मौत हो गई। सभी बिहार के रहने वाले थे। हादसा सुबह करीब 11 बजे हुआ। गौरतलब है कि इमारत की 13वीं मंजिल का निर्माण अनधिकृत रूप से किया जा रहा था।

देर रात पुलिस ने इस मामले में बिल्डिंग के आर्किटेक्ट, स्ट्रक्चर इंजीनियर समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। सूत्रों के मुताबिक, अवैध ढंग से बन रही इस इमारत को सील भी किया जा सकता है।

सिर्फ 12 मंजिल तक अनुमति..

मनपा प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, बालेवाड़ी परिसर में श्रीनिवास प्राइड पर्पल प्रॉपर्टीज एलएलपी कंपनी द्वारा पार्क एक्सप्रेस नाम से बहुमंजिला इमारतों के प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। इस कंपनी में अरविंद जैन, श्रावण अगरवाल, श्यामकांत वाणी तथा कैलास वाणी साझेदार हैं।

नियमों की अनदेखी


मनपा आयुक्त कुणाल कुमार का कहना है कि, "पुणे महानगरपालिका द्वारा उक्त इमारत को 12 मंजिलों के निर्माण करने की अनुमित दी गई है। इसके बावजूद उससे अधिक मंजिलों का निर्माण किया जा रहा था।" "हमनें घटनास्थल का निरीक्षण किया है। कंपनी को इमारत निर्माण के लिए नियम के अनुसार अनुमति दी गई, लेकिन इनका पालन नहीं किया गया।" "निर्माण स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था भी अधूरी ही उपलब्ध कराने का पाया गया है। प्रकरण के जांच के आदेश दिए गए हैं। जो भी दोषी पाए जाएंगे उनपर आपराधिक कार्रवाई की जाएगी।"

मृतकों में ये हैं शामिल

मृतकों में समस्तीपुर के वसंत साहा, सरवन साहा, मुन्ना पासवान, बिपिन ठाकुर, लखन साहा, करण साहा, विजय पासवान, तूफान साहा, वरुण साहा शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी