75 कॉलेजों को यूनिवर्सिटी ने संबंद्धता को लेकर दिया नोटिस

राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ ने करीब 75 महाविद्यालयों को नोटिस जारी किया है। बीते अनेक वर्षों से इन महाविद्यालयों ने विद्यापीठ से अपनी संलग्नता का नवीनीकरण नहीं कराया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 13 Apr 2016 01:43 AM (IST) Updated:Wed, 13 Apr 2016 01:52 AM (IST)
75 कॉलेजों को यूनिवर्सिटी ने संबंद्धता को लेकर दिया नोटिस

नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ ने करीब 75 महाविद्यालयों को नोटिस जारी किया है। बीते अनेक वर्षों से इन महाविद्यालयों ने विद्यापीठ से अपनी संलग्नता का नवीनीकरण नहीं कराया है। यहां तक कि वर्षों से इन महाविद्यालयों का विद्यापीठ से कोई संपर्क नहीं हुआ है।
साेमवार को बीसयूडी विभाग ने ऐसे महाविद्यालयों को कारण बताओ नोटिस जारी किया, जिसमें पूछा है कि उन्होंने महाविद्यालयों ने संलग्नता का नवीनीकरण क्यों नहीं कराया और एेसी स्थिति में क्यों न उनकी मान्यता रद्द की जाएं।
पूर्व में बीसीयूडी ने इन महाविद्यालयों को नोटिस जारी कर बुधवार तक जवाब मांगा था, लेकिन नोटिस में कुछ कमियां थी। सुधार कर नया नोटिस सोमवार को बीसीयूडी ने जारी किया। इसके बाद महाविद्यालयों से 26 अप्रैल तक जवाब मांगा गया है।

नहीं हो सकेगा महाविद्यालयों में प्रवेश
जिन महाविद्यालयों को नोटिस जारी किया गया है, उनमें इंजीनियरिंग- मैनेजमेंट के 32 कालेजों का समावेश है। विद्यापीठ से मान्यता प्राप्त प्राध्यापक नहीं होने पर सत्र 2015-16 के प्रवेश पर रोक रहेगी। इनमें कुछ कालेजों में स्नातक तथा कुछ जगह स्नातकोत्तर विभागों का समावेश रहेगा।
विद्यापीठ ने स्पष्ट किया है कि कालेज निर्धारित करते समय रोस्टर प्रक्रिया पूर्ण कर प्राध्यापकों के अप्रुवल लें। सरकार के आदेश अनुसार सभी कालेजों को एकत्रित कर संबंधित शिक्षा संस्थाओं का रोस्टर बनाने के लिए कहा। लेकिन बाद में इसे कालेज स्तर पर अलग-अलग राेस्टर बनाने का नया आदेश जारी हुआ।

chat bot
आपका साथी