Cyclone Nisarga: तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, मछुआरों से समुद्र में न जाने की अपील

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है इसके उत्तरी महाराष्ट्र और गुजरात तट से टकराने की संभावना है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 01:05 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 04:45 PM (IST)
Cyclone Nisarga: तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, मछुआरों से समुद्र में न जाने की अपील
Cyclone Nisarga: तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, मछुआरों से समुद्र में न जाने की अपील

मुंबई, पीटीआइ। मुंबई और उसके आस-पास के कुछ इलाकों में सोमवार सुबह हल्‍की बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार पूरे दिन हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। मुंबई के उपनगरीय क्षेत्रों, ठाणे और पालघर के कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश होने से वहां के लोगों को चिपचिपे व गर्म मौसम से काफी राहत मिली। अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद यहां गरज के साथ छींटे भी पड़े। रविवार को भी, पुणे समेत राज्य के कई इलाकों में तूफान और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी लेकिन अगले तीन दिन यहां भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 

 मुंबई मौसम विभाग के उप महानिदेशक के एस होसलिकर ने सोमवार को एक ट्वीट के जरिये बताया कि, “महाराष्ट्र के कई इलाकों में बीते 24 घंटे में तूफान के साथ बारिश भी हुई।” आईएमडी के अनुसार अरब सागर में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और तीन जून को इसकी उत्तरी महाराष्ट्र और गुजरात तट से टकराने की संभावना है। लक्षद्वीप और इसके आसपास के क्षेत्रों में एक कम क्षमता वाले निसारगा साइक्लोन (NISARGA CYCLONE) के आने की वजह से महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाओं की स्थितियां पैदा हो सकती हैं। हालांकि ये साइक्लोन बीते दिनों पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में आए एम्फन साइक्लोन जितना प्रभावी नहीं होगा। लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से निसारगा नाम के इस चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के साथ मौसम विभाग ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात की सरकारों को भी अलर्ट कर दिया  है।

 खतरे को देखते हुए, महाराष्ट्र के मु्ख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी रविवार को मछुआरों से समुद्र में न जाने की अपील की थी। राज्य सरकार ने किसी भी तरह की आपातस्थिति का सामना करने के लिये कोंकण तट के पास सुरक्षा उपाय बढ़ा दिये हैं। ज्ञात हो कि मु्ख्यमंत्री ठाकरे ने पिछले हफ्ते सरकार, आईएमडी, बृहन्मुंबई महानगरपालिका, सेना, नौसेना और वायुसेना के अधिकारियों के साथ मानसून की तैयारी को लेकर बैठक की थी।

यह भी पढ़ेंः  Cyclone Nisarga: चक्रवाती तूफान अंफन के बाद दस्तक दे रहा 'निसर्ग', केरल में बारिश की प्रबल संभावना

chat bot
आपका साथी