दैनिक जागरण के राजू मिश्र को रेड इंक अवार्ड

'रेड इंक अवार्ड' बुंदेलखंड के सूखे की रिपोर्टिंग के लिए दैनिक जागरण, लखनऊ के वरिष्ठ समाचार संपादक राजू मिश्र को दिया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 29 May 2017 02:39 AM (IST) Updated:Mon, 29 May 2017 02:39 AM (IST)
दैनिक जागरण के राजू मिश्र को रेड इंक अवार्ड
दैनिक जागरण के राजू मिश्र को रेड इंक अवार्ड

राज्य ब्यूरो, मुंबई। मुंबई प्रेस क्लब द्वारा हर साल दिए जाने वाले 'रेड इंक अवार्ड' के लिए पहली बार हिंदी की किसी प्रविष्टि ने अपनी जगह पक्की की है। यह पुरस्कार बुंदेलखंड के सूखे की रिपोर्टिंग के लिए दैनिक जागरण, लखनऊ के वरिष्ठ समाचार संपादक राजू मिश्र को दिया जाएगा।
मुंबई प्रेस क्लब द्वारा उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए दिए जानेवाले रेड इंक अवार्ड समारोह का यह सातवां वर्ष है। इस वर्ष राजनीति, पर्यावरण, मानवाधिकार, खेल, विज्ञान जैसे 14 विषयों के लिए प्रिंट, डिजिटल और टेलीविजन माध्यमों से करीब 1300 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं। इन प्रविष्टियों में 2016 के मराठवाड़ा और बुंदेलखंड के सूखे पर की गई रिपोर्टिंग ने जूरी का विशेष ध्यान आकर्षित किया। इन्हीं में दैनिक जागरण के राजू मिश्र की बुंदेलखंड के सूखे पर आठ रिपोर्टों की श्रृंखला और फर्स्ट पोस्ट टीम द्वारा मराठवाड़ा पर की गई रिपोर्टिंग को पर्यावरण श्रेणी में संयुक्त रूप से विजेता चुना गया।

 इस बार सभी निर्धारित विषयों की प्रतियोगी श्रेणी में पुरस्कार के लिए 28 पत्रकारों को चुना गया है। चार पत्रकारों को विशिष्ट श्रेणी में सम्मानित किया जाएगा। ये पुरस्कार सात जून को नरीमन प्वाइंट स्थित एनसीपीए के जमशेद भाभा सभागार में प्रदान किया जाएगा। सम्मान समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस भी मौजूद रहेंगे। महाराष्ट्र में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने वाले फडऩवीस को भी इस वर्ष मुंबई प्रेस क्लब द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
पुरस्कार पाने वाले पत्रकारों का चयन पिछले एक माह से चल रही कड़ी चयन प्रक्रिया के तहत किया गया। प्रत्येक श्रेणी के लिए उस क्षेत्र के विशेषज्ञों की जूरी का गठन किया गया था। इनमें प्रमुख थे मुंबई उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति अभय थिप्से, ह्यूमन राइट वाच की दक्षिण एशिया डायरेक्टर मीनाक्षी गांगुली, सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति हेमंत गोखले, पर्यावरण क्षेत्र में लिखनेवाले वरिष्ठ पत्रकार डेरिल डिमेंटो, पर्यावरणविद् बिट्टू सहगल, क्रिकेटर किरण मोरे, महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक प्रवीण दीक्षित इत्यादि।

यह भी पढें: फिर घिरा सेंसर बोर्ड, ‘द राइज ऑफ केजरीवाल’ फिल्म पर संकट के बादल

ह भी पढें: केजरीवाल का अमृतसर दौरा आज, हो सकता है विरोध

chat bot
आपका साथी