Lok Sabha Election 2024: राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किए गए विमानों, हेलीकॉप्टरों का देना होगा विवरण, EC ने दिए आदेश

चुनाव आयोग (ईसीआई) ने राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जा रहे विमानों और हेलीकॉप्टरों का विवरण देने को कहा है जिसमें उनके मूल और गंतव्य और उनमें सवार लोगों का विवरण भी शामिल है। उप चुनाव अधिकारी तेजस समेल ने कहा कि हम 17 अप्रैल को एक संशोधित पत्र भेज रहे हैं। उन्हें तीन दिन के बजाय 24 घंटे पहले हमें सूचित करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Wed, 17 Apr 2024 09:58 AM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 09:58 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किए गए विमानों, हेलीकॉप्टरों का देना होगा विवरण, EC ने दिए आदेश
Lok Sabha Election 2024: EC ने राजनीतिक दलों को दिए ये आदेश

पीटीआई, मुंबई। चुनाव आयोग (ईसीआई) ने राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किए जा रहे विमानों और हेलीकॉप्टरों का विवरण देने को कहा है, जिसमें उनके मूल और गंतव्य और उनमें सवार लोगों का विवरण भी शामिल है।

मुंबई उपनगरीय जिले के उप चुनाव अधिकारी तेजस समेल के 12 अप्रैल के एक पत्र में कहा गया है कि ऐसी जानकारी यात्रा से तीन दिन पहले जिला चुनाव कार्यालय को देनी होगी, लेकिन अब यह अवधि घटाकर 24 घंटे कर दी गई है।

समेल ने मंगलवार रात पीटीआई को बताया, हम 17 अप्रैल को एक संशोधित पत्र भेज रहे हैं। उन्हें तीन दिन के बजाय 24 घंटे पहले हमें सूचित करना होगा।

विवरण में विमान/हेलीकॉप्टर का निर्माण और उनमें यात्रा करने वाले लोग भी शामिल होने चाहिए।

पत्र में कहा गया है कि यह जानकारी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए लागू आदर्श आचार संहिता के तहत दी जानी है, जिसे ईसीआई को भेजा जाना है।

48 सीटों वाले महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में होंगे।

यह भी पढ़ें- टॉप कमांडर शंकर राव और ललिता ढेर, 29 नक्सली भी मारे गए; सुरक्षाबलों ने छत्तीसगढ़ में ऐसे दिया सबसे बड़े एनकाउंटर को अंजाम

यह भी पढ़ें- Ram Navami पर देशभर के मंदिरों में भक्तों का तांता, अयोध्या में आज दोपहर होगा रामलला का सूर्य तिलक

chat bot
आपका साथी