किसान सीधे ग्राहकों को बेच सकेंगे सब्जी और फल, सीएम के हाथों हुई शुरुआत

प्रदेश के किसान अब सीधे ग्राहकों को सब्जी और फल बेच सकते हैं। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने विधान भवन परिसर में किसान साप्ताहिक बाजार का उद्धाटन किया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 15 Aug 2016 06:49 AM (IST) Updated:Mon, 15 Aug 2016 06:53 AM (IST)
किसान सीधे ग्राहकों को बेच सकेंगे सब्जी और फल, सीएम के हाथों हुई शुरुआत

मुंबई। प्रदेश के किसान अब संत शिरोमणि सावता माली किसान साप्ताहिक बाजार के जरिए सीधे ग्राहकों को सब्जी और फल बेच सकते हैं। रविवार को सीएम देवेंद्र फडणवीस ने विधान भवन परिसर में किसान साप्ताहिक बाजार का उद्धाटन किया। इस तरह के किसान साप्ताहिक बाजार नागपुर में 3, पुणे में 27 और ठाणे में 1 जगह पर शुरू किए जाएंगे।

- इसके माध्यम से सप्ताह में तय एक दिन ग्राहक सीधे किसानों से ताजी सब्जी और फल सस्ते दर पर खरीद सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक वेट मशीन से साग-सब्जी की वजन की सुविधा होगी।

- प्रदेश सरकार के सहकारिता, विपणन व वस्त्रोद्योग विभाग और राज्य कृषि विपणन मंडल ने मिलकर यह नई व्यवस्था तैयार की है।

- सीएम ने कहा कि साप्ताहिक बाजार के माध्यम से किसानों को कृषि उपज का उचित मूल्य मिलेगा और ग्राहकों को सस्ते दर पर सब्जी और फल उपलब्ध हो सकेगा।

- विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल एक ही स्थान पर मिल सकेंगे। सीएम ने कहा कि किसान साप्ताहिक बाजार में किसानों, किसान समूहों, किसान उत्पादक कंपनी, किसान उत्पादक सहकारी संस्थाओं का समावेश होगा। - इसलिए किसानों को आढ़त से मुक्त करने और उनकी मेहनत का उचित मूल्य दिलाने के लिए किसान समूह और किसान उत्पादन कंपनी कल्स्टर तैयार करें।

- इस काम में स्थानीय जनप्रतिनिधि सहयोग करें। सीएम ने बताया कि इस व्यवस्था में कृषि उपज का बाजार मूल्य तय करने का अधिकार किसानों को है।

सीएम ने खरीदी सब्जियां

- किसान साप्ताहिक बाजार के लिए महानगर पालिका, नगर पालिका और सरकारी जगहों और अन्य संस्थाओं से जगह उपलब्ध कराने का विचार सरकार कर रही है।

- किसान साप्ताहिक बाजार के लिए स्टॉल धारकों को खोजने की जिम्मेदारी महाराष्ट्र राज्य कृषि विपणन मंडल पर होगी। सीएम ने बाजार के स्टॉल पर जाकर खुद सब्जियां खरीदी।

chat bot
आपका साथी