पुराने फार्मूले पर ही लड़ेगी कांग्रेस-राकांपा

By Edited By: Publish:Tue, 11 Feb 2014 01:32 AM (IST) Updated:Tue, 11 Feb 2014 01:33 AM (IST)
पुराने फार्मूले पर ही लड़ेगी कांग्रेस-राकांपा

मुंबई, जागरण न्यूज नेटवर्क। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस पर लगातार दबाव बनाते हुए लोकसभा चुनाव के लिए सीटों की मनचाही संख्या हासिल कर ली। अब महाराष्ट्र में पुराने फार्मूले के तहत ही कांग्रेस 26 व राकांपा 22 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस-राकांपा के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर लंबे समय से बातचीत चल रही थी। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष माणिकराव ठाकरे व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण इस बार अपनी सहयोगी राकांपा को सिर्फ 19 सीटें देने का मन बनाए बैठे थे। दिल्ली स्थित महाराष्ट्र सदन में सोमवार को दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच हुई बैठक में राकांपा 22 सीटें हासिल करने में कामयाब रही। इस बैठक में राकांपा की ओर से पार्टी अध्यक्ष एवं केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार एवं केंद्रीय मंत्री प्रफुल पटेल ने भाग लिया। कांग्रेस की ओर से रक्षा एके एंटनी एवं मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चह्वाण थे।

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार सीटों की संख्या पर तो दोनों दलों के बीच फैसला हो गया है, लेकिन कुछ सीटों की अदलाबदली पर बात अभी होनी है। इनमें हिंगोली एवं रावेर लोकसभा सीटें राकांपा से कांग्रेस को दी जानी हैं एवं रायगढ़ व जालना की सीटें कांग्रेस से राकांपा को। हिंगोली की सीट कांग्रेस युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव सातव के लिए हासिल करना चाहती है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं का कड़ा रुख देखते हुए राकांपा की ओर से कांग्रेस पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था।

शरद पवार की मोदी से मुलाकात एवं उनके राजग का हिस्सा बनने जैसी बातें राकांपा की इसी रणनीति का हिस्सा मानी जा रही हैं। उत्तर प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा 48 लोकसभा सीटों वाले राज्य महाराष्ट्र में राजग गठबंधन में शिवसेना-भाजपा के साथ रिपब्लिकन पार्टी व स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के शामिल हो जाने से कांग्रेस की स्थिति और कमजोर हो गई है। इन परिस्थितियों में कांग्रेस अपनी 15 साल पुरानी सहयोगी राकांपा से हाथ नहीं धोना चाहती थी।

संभवत: इसीलिए कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं ने बुधवार की बैठक में राकांपा द्वारा मांगी जा रही 22 सीटें देकर उसे अपने साथ रखना ही बेहतर समझा होगा। वैसे भी स्थानीय निकाय चुनावों में राकांपा की स्थिति कांग्रेस से ज्यादा मजबूत रही है। राकांपा 22 सीटें पाने के लिए इस जमीनी मजबूती को आधार बनाती आई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी