मध्य प्रदेश में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

दक्षिण-पश्चिमी उत्तरप्रदेश में बने सिस्टम के कारण शनिवार को ग्वालियर-चंबल रीजन और बुंदेलखंड में बारिश की झड़ी लग गई है। बारिश से हालात बिगड़ गए है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Jul 2016 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jul 2016 06:43 AM (IST)
मध्य प्रदेश में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

ग्वालियर। दक्षिण-पश्चिमी उत्तरप्रदेश में बने सिस्टम के कारण शनिवार को ग्वालियर-चंबल रीजन और बुंदेलखंड में बारिश की झड़ी लग गई है। पिछले कुछ दिन से बादल तो छा रहे थे लेकिन बारिश नहीं हो रही थी। दूसरी ओर श्योपुर में बारिश से हालात बिगड़ गए है।

मौसम केंद्र ने रविवार को सागर, पन्ना, दमोह, नरसिंहपुर जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। उधर, शिवपुरी में दिन भर बारिश का दौर चला। भिंड जिले में सुबह 6 घंटे में ही 50 मिमी. बारिश होने से नदी-नाले उफान पर आ गए। जबकि मुरैना 28.4 मिमी, ग्वालियर में 17.4 मिमी और दतिया में 21 मिमी बारिश हुई।

बांध में दरारें, आनन-फानन में गांव कराया खाली, पटरी डूबने से ट्रेन रोकी

श्योपुर में शनिवार को 23 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। 40 साल पुराने बारधा बांध की दीवार में 4 जगह दरार आ गई, एहतियातन बेनीपुरा गांव के दो हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। अर्रोदा और मकनाकापुरा गांव में भी अलर्ट जारी हुआ है। बारिश से शाम तीन बजे अचानक सरारी और जमूदा नदी का स्तर बढ़ गया। पटरी डूबने से ग्वालियर-श्योपुर नैरोगेज पैसेंजर ट्रेन रोका दिया गया है।

बारिश ने ली दो महिलाओं की जान

शिवपुरी जिले में शनिवार को 23 मिमी बारिश हुई। 24 घंटेे में बारिश के कारण हुए हादसों में दो महिलाओं की मौत हो गई। शुक्रवार दोपहर बदरवास के गांव कोटली निवासी मंगली बाई पत्नी बाबूसिंह पटेलिया खेत पर फसल की रखवाली करने जा रही थी। खेत तक पहुंचने के लिए नाला पार करना पड़ता है। आशंका है कि नाला पार करते समय वह तेज बहाव के चपेट में आ गई। सिरसौद गांव में वृद्धा अनेगा बाई जाटव के ऊपर पड़ोसी की इमारत का हिस्सा गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

बारिश की ये हैं तीन वजह

1. मानसून ट्रफ लाइन अमृतसर से बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

2. सेंट्रल यूपी में बना ऊपरी हवा का चक्रवात स्ट्रांग हो चुका है।
3. झारखंड व सौराष्ट्र के ऊपर भी ऊपरी हवा का चक्रवात बना है।

chat bot
आपका साथी