Bhojshala ASI Survey: भोजशाला में एएसआई सर्वे में मिले अवशेषों की नंबरिंग शुरू, खोदाई में मिली ये चीजें

मप्र के धार ( ASI Bhojshala Dhar ) में ऐतिहासिक भोजशाला में एएसआइ की टीम ने बुधवार को 27वें दिन के सर्वे में भीतर और बाहरी क्षेत्र में खोदाई जारी रखी। गर्भगृह में एएसआइ की टीम ने फोटोग्राफी की । अवशेष को जांच के लिए भेजा जा रहा है । खोदाई में मिले छोटे से आकार के पाषाण पर जो भी जो चिह्न हैं वह हिंदू मंदिरों के समान हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi Avinash Publish:Wed, 17 Apr 2024 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 11:34 PM (IST)
Bhojshala ASI Survey: भोजशाला में एएसआई सर्वे में मिले अवशेषों की नंबरिंग शुरू, खोदाई में मिली ये चीजें
भोजशाला में ASI सर्वे का 27वां दिन (Image: ANI)

HighLights

  • भोजशाला में ASI सर्वे का 27वां दिन
  • जमीन से मिले अवशेषों की हो रही नंबरिंग
  • अवशेष बता रहे भोजशाला पर हुए थे आक्रमण- हिंदू पक्ष

जागरण न्यूज नेटवर्क, धार। मप्र के धार में ऐतिहासिक भोजशाला में एएसआइ की टीम ने बुधवार को 27वें दिन के सर्वे में भीतर और बाहरी क्षेत्र में खोदाई जारी रखी। तीन स्थानों पर खोदाई की गई। गर्भगृह में एएसआइ की टीम ने फोटोग्राफी की। वहीं यज्ञकुंड के पास वाले स्थान पर भी एक टीम खोदाई कर रही है। सर्वे में मिले अवशेषों की नंबरिंग शुरू कर दी गई है।

हिंदू पक्ष का दावा

हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने दावा किया है कि भोजशाला के सर्वे के दौरान जो अवशेष मिल रहे हैं, वे यही बताते हैं कि भोजशाला पर आक्रमण हुआ था, जिसके फलस्वरूप यहां व्यापक नुकसान भी हुआ। इन अवशेषों की जांच के बाद पूरा सच सामने आ जाएगा कि यह एक मंदिर ही है। भोजशाला में मौजूदा स्तंभों से लेकर सर्वे में प्राप्त एक पिलर पर स्पष्ट रूप से अंकित हिंदू प्रतीक चिह्न व वास्तु शैली दिखाई दे रही है।

खोदाई में मिली ये चीजें

अवशेष को जांच के लिए भेजा जा रहा है। खोदाई में मिले छोटे से आकार के पाषाण पर जो भी जो चिह्न हैं, वह हिंदू मंदिरों के समान हैं। मप्र हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) को छह सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है। 22 मार्च से आज बुधवार तक 27 दिन का कार्य हो चुका है। गुरुवार 18 अप्रैल को चार सप्ताह पूरे हो जाएंगे। अब केवल दो सप्ताह का समय शेष रह गया है।

यह भी पढ़ें: Indore News: इंदौर पटाखा यूनिट विस्फोट में घायल एक श्रमिक की मौत, दो की हालात गंभीर; फैक्ट्री का संचालक फरार

यह भी पढ़ें: इंदौर में पति के अवैध संबंध के कारण पत्नी ने की खुदकुशी, हाथ पर मराठी में लिखा सुसाइड नोट; प्रेमिका संग सास-ससुर पर केस दर्ज

chat bot
आपका साथी