Madhya Pradesh: रतलाम के सुराना में सामान्य हो रहे हैं हालात, हिंदू अब न घर बेचेंगे; न गांव छोड़ेंगे

Madhya Pradesh रतलाम के सुराना में मुस्लिम समुदाय के दबंगों की प्रताड़ना से आहत हिंदुओं द्वारा पलायन की चेतावनी और फिर आरोपितों पर प्रशासनिक कार्रवाई के बाद अब हालात सामान्य हो रहे हैं। हिंदुओं ने अपने घरों की दीवार दरवाजों पर लिखी मकान बेचने की सूचना मिटा दी है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 05:42 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 07:46 PM (IST)
Madhya Pradesh: रतलाम के सुराना में सामान्य हो रहे हैं हालात, हिंदू अब न घर बेचेंगे; न गांव छोड़ेंगे
रतलाम के सुराना में सामान्य हो रहे हैं हालात, हिंदू अब न घर बेचेंगे; न गांव छोड़ेंगे। फोटो एएनआइ

रतलाम, जेएनएन। मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के गांव सुराना में मुस्लिम समुदाय के दबंगों की प्रताड़ना से आहत हिंदुओं द्वारा पलायन की चेतावनी और फिर आरोपितों पर प्रशासनिक कार्रवाई के बाद अब हालात सामान्य हो रहे हैं। हिंदुओं ने अपने घरों की दीवार, दरवाजों पर लिखी मकान बेचने की सूचना मिटा दी है। गांव में अस्थायी पुलिस चौकी खुलने से भी लोग राहत महसूस कर रहे हैं। बुधवार को नाले पर बनी मुस्लिम दबंगों की अवैध दुकानें तोड़ने के बाद गुरुवार को राजस्व अमला गांव के अन्य अतिक्रमण चिन्हित करने में लगा रहा। शाम को एडीएम एमएल आर्य, एएसपी इंद्रजीत बाकरुवाल ने सुरुाना पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा की। गांव में अब हालात सामान्य हो रहे हैं।

गांव में खुली अस्थायी पुलिस चौकी

गांव में गुरुवार को भी प्रशासन की कार्रवाई जारी रही। बुधवार को छह दुकानों में से चार को ही पूरा तोड़ा जा सका था, शेष बची दो दुकानों को गुरुवार को तोड़ा गया। इधर, मुस्लिम समुदाय ने भी अवैध काम करने वालों पर समान रूप से कार्रवाई की बात कही है। गांव के पूर्व पटेल ओमप्रकाश जाट ने बताया कि अस्थायी पुलिस चौकी खोलने व प्रशासन की कार्रवाई से हम खुश हैं। एडीएम एमएल आर्य ने बताया कि गांव में अब तनाव नहीं है। प्रशासन व पुलिस अलर्ट है। अस्थायी पुलिस चौकी पर एसआइ के साथ 12 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है।

तीन आरोपितों का जिलाबदर प्रकरण पेश

पुलिस ने मयूर खान, शेरू उर्फ शेर अली व हैदर अली को बुधवार को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ धारा 151 में प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की थी। अब इन तीनों को जिलाबदर करने का प्रकरण भी कलेक्टर न्यायालय में पेश किया गया है।

हिंदू जागरण मंच ने सौंपा ज्ञापन

सुराना के हालात पर गुरुवार को कलेक्टोरेट में हिंदू जागरण मंच के बैनर तले ज्ञापन दिया गया। इसमें जिले में अन्य स्थानों पर भी इसी तरह की गतिविधियां संचालित होने पर जांच कर कार्रवाई की मांग की गई। रतलाम के कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि माहौल बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी