MP Open Board Result: मध्य प्रदेश ओपन बोर्ड के 10वीं व 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित

मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित कर दिया है। दसवीं की परीक्षा में पांच हजार 408 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें से 889 परीक्षार्थी पास हुए हैं यानि 16.4 फीसद विद्यार्थी पास हुए

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 01:45 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 01:45 PM (IST)
MP Open Board Result: मध्य प्रदेश ओपन बोर्ड के 10वीं व 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित
ध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट घोषित

भोपाल, जेएनएन। मध्य प्रदेश स्टेट बोर्ड ऑफ ओपन स्कूल एजुकेशन ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों का परिणाम घोषित कर दिया है। दसवीं की परीक्षा में पांच हजार 408 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें से 889 अभ्यर्थी पास हुए हैं, यानी 16.4 फीसदी छात्र पास हुए हैं और 83.6 फीसदी छात्र फेल हुए हैं। वहीं, कक्षा 12 में चार हजार 902 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इसमें से 1515 अभ्यर्थी पास हुए हैं, यानी 30.9% छात्र ही पास हो पाए हैं। इन छात्रों ने सत्र 2020- 21 में स्टेट ओपन बोर्ड से परीक्षा दी थी। ओपन बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा 15 से 24 दिसंबर तक कराई गई थी। वहीं, 12वीं की परीक्षा 30 दिसंबर तक आयोजित की गई थी। हालांकि यह परीक्षा अप्रैल 2021 में होनी थी, लेकिन राज्य में कोरोना संक्रमण फैलने के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई।

वहीं ओपन बोर्ड के ऐसे छात्र जो इस परीक्षा में फेल हो गए हैं। उन्हें परीक्षा के लिए एक और मौका दिया जाएगा। इन छात्रों की पूरी परीक्षा जून में कराई जाएगी। बता दें कि सीबीएसई और एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पिछले साल कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते नहीं हो सकी थीं। परिणाम पिछली कक्षाओं के आधार पर तैयार किए गए थे। वहीं स्टेट ओपन बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा ली थी। दूसरी ओर, महर्षि संस्कृत संस्थान ने अपने छात्रों को सामान्य पदोन्नति देने का निर्णय लिया था।

बोर्ड के छात्रों के परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए गए थे, लेकिन ओपन बोर्ड ने छात्रों को सामान्य पदोन्नति देने से इनकार कर दिया। बोर्ड ने परीक्षा स्थगित करते हुए कोरोना की स्थिति में सुधार के बाद परीक्षा कराने का फैसला किया था। हालांकि छात्र जनरल प्रमोशन की मांग कर रहे थे, लेकिन ओपन बोर्ड ने मना कर दिया। ओपन बोर्ड ने अब जून में होने वाली अगली परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी