Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की MP के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, गायब है पूर्व CM का नाम

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने मध्य प्रदेश के लिए 40 स्टार प्रचारक की लिस्ट तैयार की है। गौरतलब है कि इस लिस्ट में उमा भारती का नाम नहीं है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार राज्य में लगभग 5.65 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। भाजपा ने सभी 29 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

By AgencyEdited By: Piyush Kumar Publish:Wed, 27 Mar 2024 03:49 PM (IST) Updated:Wed, 27 Mar 2024 03:49 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की MP के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, गायब है पूर्व CM का नाम
लोकसभा चुनाव में एमपी के लिए भाजपा ने 40 स्टार कैंपेनर की लिस्ट जारी की।(फोटो सोर्स: जागरण)

HighLights

  • साल 2023 के विधानसभा चुनाव में भी उमा भारती ने पार्टी के लिए नहीं किया था प्रचार
  • साल 2019 लोकसभा चुनाव में एमपी में भाजपा ने 28 सीटों पर मारी थी बाजी

पीटीआई, भोपाल। Lok Sabha Election 2024। भारतीय जनता पार्टी ने कई राज्यों के लिए स्टार कैंपेनर्स के नाम जारी किए। हालांकि, इस बार मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का नाम इस लिस्ट में नहीं है। भाजपा ने मंगलवार को मध्य प्रेदश के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की।

इस लिस्ट में पीएम मोदी और अमित शाह का भी नाम है। बता दें कि साल 2003 विधानसभा चुनाव में जिस उमा भारती ने पार्टी को राज्य में चुनाव जीताने में अहम भूमिका निभाई थी, वो साल 2023 के विधानसभा चुनाव के दौरान भी चुनावी रैली में नजर नहीं आ रही थीं

इस महीने की शुरुआत में उमा भारती ने कहा था कि वह अगले दो वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ेंगी और वो गंगा नदी के पुनर्जीवन के लिए काम करेंगी। हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि वह राजनीति से संन्यास नहीं लेंगी।

इन नेताओं को बनाया गया स्टार प्रचारक 

एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा, उनके समकक्ष योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश) भजनलाल शर्मा (राजस्थान), भूपेन्द्र पटेल (गुजरात) हिमंत बिस्वा सरमा (असम), विष्णु देव साई (छत्तीसगढ़) एमपी में स्टार प्रचारक के रूप में भाजपा उम्मीदवारों का प्रचार करेंगे। इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पचौरी को लिस्ट में शामिल किया गया है।

एमपी के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला और उनके साथी देवेंद्र फड़नवीस (महाराष्ट्र) और केशव प्रसाद मौर्य (उत्तर प्रदेश) इस लिस्ट का हिस्सा हैं, जिसमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रह्लाद पटेल, , ऐदल सिंह कंसाना, तुलसी सिलावट, कैलाश विजयवर्गीय जैसे एमपी कैबिनेट मंत्री भी शामिल हैं।

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, फग्गन सिंह कुलस्ते, ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्मृति ईरानी और वीरेंद्र कुमार खटीक उन 40 प्रमुख हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए चुना गया है।

मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चार चरणों में मतदान की तारीख

19 अप्रैल

26 अप्रैल

7 मई

13 मई

2019 में 28 सीटों पर पार्टी ने मारी थी बाजी 

राज्य के पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा और केंद्रीय पूर्व मंत्री सत्यनारायण जटिया को भी प्रचार करेंगे। राज्य की 29 सीटों में से भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 28 सीटें जीती थीं। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर कांग्रेस के नकुल नाथ ने जीत हासिल की थी। पहले चरण में 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल (एसटी), जबलपुर, मंडला (एसटी), बालाघाट और छिंदवाड़ा में मतदान होगा।

भाजपा ने सभी 29 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, राज्य में लगभग 5.65 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। भाजपा ने सभी 29 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

कांग्रेस ने अब तक 22 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने अभी तक खंडवा, विदिशा, दमोह, गुना, ग्वालियर और मुरैना सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। इसने सीट-बंटवारे समझौते के तहत खजुराहो निर्वाचन क्षेत्र समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lok Sabha Election 2024 के लिए भाजपा ने जारी की स्‍टार प्रचारकों की सूची, PM Modi सहित इन 40 दिग्‍गजों के नाम

chat bot
आपका साथी