मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर में बना हूबहू ताजमहल जैसा घर, निहारने आ रहे हैं पर्यटक

Taj Mahal in Burhanpur मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर में शिक्षाविद व उद्योगपति आनंद प्रकाश चौकसे ने एक आकर्षक ताजमहलनुमा घर बनाकर अपनी पत्‍नी मंजूषा को उपहार में दिया है। इसे हूबहू ताजमहल के जैसे ही बनाया गया है। पर्यटक इसे देखने भी आ रहे हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 09:55 AM (IST)
मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर में बना हूबहू ताजमहल जैसा घर, निहारने आ रहे हैं पर्यटक
मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर में भी ताजमहल बनाया गया है

बुरहानपुर, जेएनएन। मुगल सम्राट शाहजहां ने मुमताज महल की याद में आगरा में जो ताजमहल बनाया था वो तो दुनिया के सात अजूबों में से एक है। आपको जानकार हैरानी होगी कि हुबहू ऐसा ही ताजमहल मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर में भी बन गया है। शाहजहां ने और मुमताज के प्रेम का गवाह बुरहानपुर दोनों की कभी न मिटने वाली यादों को अपने अंदर समेटे हुए है। इस शहर में बने शाही महल, शाही हमाम, आहूखाना जैसी ऐतिहासिक धरोहरों में आज भी दोनों के प्रेम की यादें बसी हुई हैं।

शहर के शिक्षाविद व उद्योगपति आनंद प्रकाश चौकसे ने एक आकर्षक ताजमहलनुमा घर बनाकर अपनी पत्‍नी मंजूषा को उपहार में दिया है। ये ताजमहल पूरे शहर में चर्चा में है। यहां भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटक अब ऐतिहाासिक धरोहरों को देखने के साथ-साथ इस घर को भी निहार रहे हैं।

कैसा है महल के अंदर का नजारा

ये ताजमहल बाहर से जितना आकर्षक बना हुआ है अंदर से भी उतना ही लाजवाब है इसमें एक बड़ा हॉल है, दो बेडरूम नीचे और दो बेडरूम ऊपर बने हुए हैं। इसके अलावा किचन, लायब्रेरी और मेडिटेशन रूम भी बनाया गया है। मेडिटेशन रूम में ध्‍यान क्रिया की जा सकती है। अपनी दूरदर्शिता और ताजमहल प्रेम के कारण शिक्षाविद चौकसे ने इस भवन को बुरहानपुर में साकार किया है। आगरा में स्थित असली ताजमहल से आकार में ये तीन गुना छोटा है।

इन कारणों से बुरहानपुर में नहीं बन पाया था ताजमहल

पहले आगरा का ताजमहल बुरहानपुर में बनने वाला था लेकिन तीन कारणों की वजह से नहीं बन पाया। पहला कारण था यहां की मिट्टी का भूरी भूरी रहना , वहीं ताप्‍ती के तट का छोटा होने की वजह से उसमें ताजमहल की परछाई नहीं बनने और बाढ़ आने की समस्‍या। तीसरा कारण था कि मकराना के सफेद पत्‍थर की ट्रांसपोर्टिंग काफी दूरी व मशक्कतभरी होना।

chat bot
आपका साथी