इन देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ बेफिक्र होकर चला सकते हैं कार

जब बात विदेश की आती है तो लोग सहम जाते हैं कि शायद विदेश में वे लॉन्ग ड्राइव का मजा नहीं ले सकते हैं। अगर आप भी विदेश में बेफिक्र होकर कार ड्राइव करना चाहते हैं तो आप इन देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आनंद ले सकते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Fri, 11 Dec 2020 01:26 PM (IST) Updated:Fri, 11 Dec 2020 01:26 PM (IST)
इन देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ बेफिक्र होकर चला सकते हैं कार
आप नार्वे में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ तीन महीने तक बेफिक्र होकर ड्राइव कर सकते हैं।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर किसी की चाहत दुनिया की सैर करने की होती है। कई लोगों की यह हसरत पूरी हो जाती है, तो कई लोग अपने सपनों को पूरा करने में लगे रहते हैं। वैसे पर्यटन का मजा कार ड्राइविंग में आती है। जब आप अपनी कार में सैर करते हैं। हालांकि,  इसके लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी है। तभी आप सड़क पर गाड़ी चला सकते हैं। वहीं, जब बात विदेश की आती है, तो लोग सहम जाते हैं कि शायद विदेश में वे लॉन्ग ड्राइव का मजा नहीं ले सकते हैं। अगर आप भी विदेश में बेफिक्र होकर कार ड्राइव करना चाहते हैं, तो आप इन देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आनंद ले सकते हैं। इन देशों में इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है, बल्कि ड्राइविंग लाइसेंस का अंग्रेजी अथवा स्थानीय भाषा में होना अनिवार्य है। साथ ही आपको अच्छी तरह से ड्राइविंग आनी चाहिए। अगर आपको इन देशों के बारे में नहीं पता है, तो आइए इन देशों के बारे में जानते हैं-

जर्मनी

आप जर्मनी में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि, इसकी वैधता पहले दिन से लेकर 6 महीने तक है। इसके बाद ड्राइव के लिए आपको स्थानीय आरटीओ में संपर्क करना पड़ेगा।

सिंगापूर

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस सिंगापूर में एक साल तक वैध है। हालांकि, इसका इंग्लिश में होना अनिवार्य है। इसके बाद आप बेफिक्र होकर सिंगापूर में कार चलाकर लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं।

इंग्लैंड

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लैंड में भी एक साल तक वैध है। आप ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्कॉटलैंड, वेल्स और इंग्लैंड में गाड़ी चला सकते हैं। हालांकि, आपको स्थानीय ट्रैफिक नियमों को पालन करना पड़ेगा।

नार्वे

आप नार्वे में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ तीन महीने तक बेफिक्र होकर ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि, इसका इंग्लिश में होना अनिवार्य है। इसके लिए आप स्थानीय आरटीओ से संपर्क कर सकते हैं।

स्विट्जरलैंड

इस देश में भी आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कार चला सकते हैं। इसकी वैधता एक साल तक है। इसके बाद  आरटीओ की अनुमति के बाद ही कार चला सकते हैं।

chat bot
आपका साथी