अकसर ट्रेन में करते हैं सफर, तो क्या आप जानते हैं EMU, MEMU और DEMU ट्रेनों का मतलब?

करीब 65000 किलोमीटर तक फैला भारतीय रेलवे (Indian Railway) पूरे देश को आपस में जोड़ने का काम करता है। शायद ही कोई ऐसा हो जिसने कभी ट्रेन में सफर नहीं किया हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप EMU MEMU और DEMU में से किस ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। अगर नहीं आपको बताते हैं इन तीनों ट्रेन के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Publish:Fri, 26 Apr 2024 06:10 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2024 06:10 PM (IST)
अकसर ट्रेन में करते हैं सफर, तो क्या आप जानते हैं EMU, MEMU और DEMU ट्रेनों का मतलब?
क्या आपको पता है एमू,मेमू और डेमू का मतलब?

HighLights

  • शायद ही कोई ऐसा हो, जिसने कभी ट्रेन में सफर न किया हो।
  • रोजाना करड़ों की संख्या में लोग रेल में यात्रा करते हैं।
  • भारतीय रेलवे एमू,मेमू और डेमू तीन तरह की ट्रेन चलाती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हम सभी ने कभी न कभी रेलगाड़ी या ट्रेन (Train) का सफर तो जरूर तय किया होगा। रेल भारत (Indian Railway) में परिवहन के प्रमुख साधनों में से एक है, जिसका इस्तेमाल वर्षों से लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में जाने के लिए करते आए हैं। आज इसके जरिए पूरा देश कश्मीर से कन्याकुमारी तक आपस में जुड़ा हुआ है। रेलवे नेटवर्क के मामले में हमारा देश दुनियाभर के चौथे स्थान पर है। करीब 65,000 किलोमीटर तक फैला भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा और एक प्रबंधन के तहत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है।

यहां लाखों कर्मचारी काम करते हैं और रोजाना करोड़ों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में तक जाने के लिए सफर करते हैं। भारतीय रेलवे का इतिहास यूं तो कई साल पुराना है, लेकिन आज भी हम में से कई लोग इसके बारे में सही तरह से नहीं जानते हैं। हमने में कई लोगों ने एमू, डेमू और मेमू ट्रेन का नाम सुना होगा, लेकिन क्या आप असल में इसका मतलब जाते हैं। अगर आज हम आपको इस आर्टिकल में इनके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इन तीन तरह की ट्रेनों के बारे में खुद भारतीय रेल मंत्रालय ने जानकारी दी। जानते हैं इनके बारे में-

यह भी पढ़ें- स्पीड के दीवानों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है एशिया का ये सबसे लंबा High Speed Test Track

एमू (EMU) ट्रेन

एमू (EMU) ट्रेन का मतलब इलेक्ट्रिक मल्टीपल-यूनिट ट्रेन होता है। इसका मतलब है यह कि इसका इंजन स्व-चालित होता है। यह ट्रेनें आमतौर पर शॉर्च रूट्स पर चलाई जाती है। इन्हें चलाने के लिए जरूरी बिजली ओवरहेड वायर द्वारा सप्लाई किया जाता है। इस तरह की ट्रेनें आमतौर पर पॉल्युशन फ्री मेट्रो सिटी के लिए ज्यादा सूटेबल होती है। वंदे भारत एक्सप्रेस एमू ट्रेन का एक बढ़िया उदाहरण है।

मेमू (Memu) ट्रेन

मेमू (Memu) यानी मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट आमतौर पर लंबी दूरी वाले के मार्गों के लिए इस्तेमाल की जाती है। मेमू ट्रेनें मुख्य मार्गों पर चलती हैं और सब-अर्बन सेक्शन से थोड़ा ज्यादा कवर करती हैं। अन्य ट्रेनों के उलट मेमू ट्रेनों में एक अंतर्निर्मित इंजन भी होता है और ये ओवरहेड पावर लाइनों द्वारा संचालित होती हैं।

डेमू (Demu) ट्रेन

डेमू (Demu) ट्रेन जिसे डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट भी कहा जाता है, डीजल आधारित इंजन ट्रेन होती है। इसका इस्तेमाल नॉन- इलेक्ट्रिफाइड रेल सेक्शन्स में तुलनात्मक रूप से स्लो लोको-चालित यात्री ट्रेनों को बदलने के लिए किया गया था। डीजल ट्रेनों के अन्य वेरिएंट में डीजल-मैकेनिकल मल्टीपल यूनिट (डीएमएमयू) और डीजल-हाइड्रोलिक मल्टीपल यूनिट (डीएचएमयू) ट्रेनें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-  US और UK से कहीं ज्यादा खूबसूरत है यह देश, बजट में निपटा सकते हैं यहां की यात्रा

Picture Courtesy: Instagram

chat bot
आपका साथी