गर्मियों में ट्रिप के लिए बेस्ट है भारत की ये 5 ठंडी जगह, जान लीजिए खासियत

देहरादून अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ियों के लिए पूरे विश्व में मशहूर है.

By Pratima JaiswalEdited By: Publish:Wed, 02 May 2018 02:50 PM (IST) Updated:Wed, 02 May 2018 02:51 PM (IST)
गर्मियों में ट्रिप के लिए बेस्ट है भारत की ये 5 ठंडी जगह, जान लीजिए खासियत
गर्मियों में ट्रिप के लिए बेस्ट है भारत की ये 5 ठंडी जगह, जान लीजिए खासियत

गर्मियां आते ही ठंडी जगहों पर जाने के लिए ट्रैवलिंग के शौकीन लोगों की प्लानिंग शुरू हो जाती है. अगर आप भी चिलचिलाती गर्मी में ठंडी जगहों पर घूमना चाहते हैं, तो हम आपको दे रहे हैं कुछ ऑप्शन. 

कश्मीर

 

धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर गर्मियों में घूमने की काफी अच्छी जगह है. यहां पर गर्मी की मार से बचने के अलावा बर्फीली हवाओं का मजा लेने की एक अलग ही बात है. यहां की खूबसूरत वादियों में आकर लोगों को बड़ा सुकून मिलता है. कश्मीर में कई डल, वुलर और नगीन जैसे कई सुंदर सरोवर हैं. जो पर्यटकों काफी सुकून देते हैं.

नैनीताल

 

झीलों का शहर नैनीताल पर्यटन के क्षेत्र में पसंद किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय प्लेस है. भारत के उत्तराखंड की शान कहा जाने वाला नैनीताल आज एक मुख्य पर्यटन क्षेत्र माना जाता है. यह उत्तराखंड के उत्तर मध्य भारत में शिवालिक पर्वतश्रेणी में स्थित एक खूबसूरत नगर है. यहां की खूबसूरती बढ़ाने में झीलों का का विशेष योगदान है. गर्मियों में नैनीताल की खूबसूरती और ठंडा मौसम ही यहां देशी ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों को खींच लाती है.

मनाली

मनाली एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है, हिमाचल प्रदेश में बसा मनाली अपनी खूबसूरती और हरियाली से लोगों को अपनी ओर खींचता है. मनाली जो दिल्ली से साढ़े पांच सौ किलोमीटर की दूरी पर है, उसे रंगबिरंगे फूलों की घाटी भी कहा जाता है.

हिमाचल प्रदेश

गर्मियों में छुट्टियां बिताने के इरादे से हिमाचल प्रदेश भी काफी अच्छा हैं. यहां भी गर्मियों में मौसम काफी सुहावना रहता है. हिमालय की गोद में बसे हिमाचल प्रदेश में मनाली और उसके आस-पास के क्षेत्र भारतीय संस्कृति और विरासत का अनोखा संगम देखने को मिलता है.

देहरादून

देहरादून अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पहाड़ियों के लिए पूरे विश्व में मशहूर है. यहां आकर आप राफ्टिंग, ट्रैकिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप खेलों के शौकीन हैं तो यहां आपके लिए बेहद रोमांचक खेल भी उपलब्ध हैं.

chat bot
आपका साथी