मार्च में होने वाले इन 8 फेस्टिवल और इवेंट्स के हिसाब से कर लें घूमने-फिरने की प्लानिंग

मार्च में ऐसे कई सारे फेस्टिवल्स और इवेंट्स आ रहे हैं जिसमें आप घूमने-फिरने की कर सकते हैं प्लानिंग। तो जानते हैं होली गोवा कॉर्निवल और जयपुर एलिफेंट फेस्टिवल से जुड़ी कुछ खास बातें।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 27 Feb 2019 12:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Feb 2019 12:56 PM (IST)
मार्च में होने वाले इन 8 फेस्टिवल और इवेंट्स के हिसाब से कर लें घूमने-फिरने की प्लानिंग
मार्च में होने वाले इन 8 फेस्टिवल और इवेंट्स के हिसाब से कर लें घूमने-फिरने की प्लानिंग

वैसे तो मार्च का पूरा महीना होली के उत्साह, उमंग और रंगों से सरोबार रहता है। चारों ओर होली की अलग ही धूम देखने को मिलती है। उत्तर भारत के तो कई शहरों में तकरीबन एक हफ्ते से पहले ही इसकी शुरुआत हो जाती है। लेकिन इसके अलावा मार्च में और भी कई मेले और उत्सवों का आयोजन होता है जो घूमने-फिरने के साथ-साथ वहां के रीति-रिवाजों को जानने का भी बेहतरीन मौका देते हैं। तो अगर आप भी इसके इच्छुक हैं तो आइए सबसे पहले जानते हैं मार्च में पड़ने वाले खास फेस्टिवल्स के बारे में, जिसके बाद आप कर सकते हैं आगे की प्लानिंग।

गोवा कॉर्निवल

गोवा में पूरे साल टूरिस्टों का आना-जाना लगा रहता है और मार्च में तो यहां अलग ही रौनक देखने को मिलती है क्योंकि यहां होता है गोवा कॉर्निवल। 4 दिनों तक चलने वाले ये गोवा का ट्रेडिशनल फेस्टिवल है जो पुर्तगालियों के साथ भारत आया। गोवा कॉर्निवल में शामिल होकर आप कल्चर से लेकर अलग-अलग वैराइटी वाले खान-पान का भी जायका ले सकते हैं। हर साल मार्च में मनाए जाने वाले इस फेस्टिवल को देखने इंडिया ही नहीं बाहरी देशों से भी लोगों की भीड़ जुटती है। खाने-पीने, नाच-गाने के साथ सड़कों पर होने वाली परेड भी कॉर्निवल में खास होती है।

कब

2 - 5 मार्च 2019

कहां

गोवा

2. म्योको फेस्टिवल

मार्च का महीना नार्थ ईस्ट को एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट सीज़न होता है। क्योंकि उस दौरान यहां कई तरह के फेस्टिवल्स खासतौर से ट्राइबल फेस्टिवल का आयोजन होता है। अरुणाचल प्रदेश के जीरो वैली में मनाया जाता है म्योको फेस्टिवल। आपतानी जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला ये फेस्टिवल खेती, समृद्धि से जुड़ा होता है। इसके साथ ही कई तरह के लोकनृत्य और संगीत का भी मजा ले सकते हैं।

कब

17-25 मार्च, 2019

कहां

जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश

3. शिगमोत्सव

रंगों, प्यार और खुशियों को बांटने वाला शिगमोत्सव फेस्टिवल के दौरान भी गोवा का माहौल अलग ही नज़र आता है। एक हफ्ते तक चलने वाला ये फेस्टविल फागुन (हिंदू कैलेंडर) के पांचवे दिन शुरू होकर पूर्णिमा तक चलता है। फेस्टिवल के पांचवें दिन को रंग पंचमी के नाम से जाना जाता है जब लोग रंग-बिरंगे कपड़ों में तैयार होकर मंदिर दर्शन के लिए जाते हैं। लाल रंग के झंडे, तोरण के साथ गोवा के गांवों में लोगों को देखा जा सकता है। शिगमो, गोवा की होली है जिसका खास आकर्षण होता है घोड़े का डांस, जिसमें आदमी, घोड़े का रूप धारण कर डांस करते हैं।

कब

21 मार्च 2019

कहां

गोवा

 

4. चापचार फेस्टिवल

हर साल मार्च महीने में धूमधाम से मनाया जाने वाला चापचार मिजोरम के खास फेस्टिवल में से एक है। इसे वसंत महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है। पारंपरिक जूलरी और ट्रेडिशनल कपड़े पहने लोग लोकनृत्य और संगीत प्रस्तुत करते हैं। बैंबू डांस नार्थ ईस्ट का ट्रेडिशनल डांस है। तो अगर आप नार्थ ईस्ट की इस अनोखी संस्कृति से रुबरू होना चाहते हैं तो चापचार फेस्टिवल में शामिल हों।

कब

4 मार्च 2019

कहां

मिजोरम

 

5. परिप्पल्ली गजमेला

केरल में इस फेस्टिवल के दौरान पूरा शहर सज जाता है। इसमें 50 हाथियों को बहुत ही खूबसूरत तरीके से रीति-रिवाज़ों के हिसाब से सजाया जाता है। इस दौरान मंदिर के परिसर में और भी दूसरे तरह के कल्चरल प्रोग्राम्स देखने को मिलते हैं।

कब

4 मार्च, 2019

कहां

परिप्पल्ली कोदिमूतिल श्री भद्रकाली मंदिर, कोल्लम

6. बसंत उत्सव, शांतिनिकेतन

अलग-अलग जगहों पर होली की धूमधाम तो बहुत देखी होगी आपने लेकिन शांतिनिकेतन के बसंत उत्सव के बारे में शायद ही सुना होगा, अगर ऐसा है तो आपने बहुत कुछ मिस किया। नाच, गाने और ट्रेडिशनल डोल उत्सव को शांतिनिकेतन में अलग ही तरीके से मनाया जाता है। इस फेस्टिवल्स में शामिल होकर आप भी यहां होने वाले रंगारंग कार्यक्रमों का हिस्सा बन सकते हैं।

कब

20 मार्च 2019

कहां

शांतिनिकेतन, पश्चिम बंगाल

7. होली

होली, सिर्फ रंगों का नहीं बल्कि खुशियां बांटने का भी त्योहार है। वैसे तो भारत में ज्यादातर जगहों पर होली बहुत ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है लेकिन मथुरा में मनाई जाने वाली होली की बात ही अलग होती है। जिसे देखने देश-विदेश से लोग आते हैं। लठ मार, फूलों वाली और रंगों वाली होली, कई अलग-अलग तरीकों से होली मनाने की यहां परंपरा रही है।

कब

21 मार्च 2019

कहां

पूरे भारत में

8. जयपुर एलिफेंट फेस्टिवल

इंडिया में देवताओं ही नहीं पशु-पक्षियों की भी पूजा की जाती है जिसे देखने के लिए जयपुर एलिफेंट फेस्टिवल का हिस्सा बनें। हर साल होली के मौके पर भगवान गणेश के वाहन हाथी की पूजा होती है। भारी गहनों और कपड़ों से उन्हें सजाया जाता है। इसके साथ ही इस फेस्टिवल में एलिफेंट पोलो, एलिफेंट रेस, हाथी और मनुष्यों के बीच की रस्साकशी देखना बहुत ही मजेदार होता है।

कब

21 मार्च 2019

कहां

जयपुर  

 

chat bot
आपका साथी