ऐतिहासिक जगहों को भी कर पाएंगे एन्जॉय इन टिप्स को फॉलो करके

अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें ऐतिहासिक जगहों की ट्रिप कर देती है बोर तो एक नज़र डालें इन टिप्स पर। जो हर एक हिस्टोरिकल प्लेस के सफर को बना देंगे यादगार।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 04:35 PM (IST)
ऐतिहासिक जगहों को भी कर पाएंगे एन्जॉय इन टिप्स को फॉलो करके
ऐतिहासिक जगहों को भी कर पाएंगे एन्जॉय इन टिप्स को फॉलो करके

ऐतिहासिक जगहों की सैर उनके लिए बड़ी ही रोमांचक होती है जो इसको जानने के इच्छुक होते हैं। हालांकि इन जगहों को घूमने के लिए समय और इत्मीनान दोनों की बहुत जरूरत होती है। इनकी कमी परेशानी की वजह बन सकती है। जल्दीबाजी में हिस्टोरिकल प्लेसेज़ घूमने का प्लान मज़ेदार नहीं सिरदर्द बन सकता है। तो ऐसी जगहों पर एन्जॉयमेंट के लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। जानेंगे इनके बारे में...

जगह के बारे में जान लें

जि‍स भी ऐतिहासिक जगह पर घूमने जा रहे हैं। पहले उसके जुड़ी सभी खास बातें जान लें। इसके लिए आप इंटरनेट या वहां से जुड़ी कोई बुक की मदद ले सकते हैं। इससे जब आप उस जगह पर जाएंगे तो कहां जाना सही रहेगा और कहां टाइम वेस्ट, इसका ध्यान रखेंगे।

मौसम का रखें ध्‍यान

हिस्टोरिकल जगहों पर घूमने से पहले वहां के मौसम की जानकारी होना भी जरूरी है। जिससे आप उसके हिसाब से कपड़े चुन सकें और साथ ही घूमने का समय भी।

सुरक्षा का रखें ध्‍यान

ऐतिहासि‍क जगहों पर घूमते समय वहां मौजूद चीज़ों की सुरक्षा का खास ख्‍याल रखें। कई बार कुछ प्राचीन समय की चीजें ऐसी होती हैं जो बेहद नाजुक होती है और जरा से स्‍पर्श से टूट सकती हैं। ऐसे में हर चीज को हाथ न लगाएं।

गाइड की सर्विस

ऐति‍हासिक जगहों पर गाइड की सर्विस बहुत अच्‍छी होती है। ये टूरिस्ट्स को उनकी जगह पर घूमाने ले जाते हैं, जो रोमांचक होती है। साथ ही उसके बारे में हर एक जानकारी भी देते हैं। हां अगर आपको पहले से ही उस जगह के बारे में जानकारी है तो वहां आप गाइड अवॉइड कर सकते हैं।

भीड़-भाड़ से बचें

अगर आप परिवार के साथ घूमने जा रहे हैं तो ध्‍यान रखें भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। कोशिश करें जितनी कम भीड़ वाली जगहों पर घूमेंगे उतना ही ज्‍यादा मजा आएगा। इसके अलावा इतिहास से जुड़ी चीजों को काफी करीब से जानने का मौका मिलेगा।

पानी जरूर ले जाएं

कई बार कुछ जगहों पर धूप ज्‍यादा होती और छांव की व्‍यवस्‍था नहीं होती है। इतना ही नहीं कई बार कुछ स्‍थलों पर पानी न मिलने से भी परेशानी होती हैं। ऐसे में यात्रा पर अपने साथ पानी जरूर लेकर जाएं। इसके अलावा हल्का और हेल्दी स्नैक्स भी साथ रख सकते हैं।

पैकिंग और शॉपिंग

अगर ऐतिहासिक जगहों का आनंद उठाना है तो जाते समय हैवी पैकिंग और घूमते समय शॉपिंग कम ही करें। इससे आपके पास बैग व दूसरे सामान का बोझ कम होगा। शरीर को थकावट नहीं महसूस होगी। इसके अलावा टूरिस्ट प्‍लेस पर महंगी चीजें खरीदने में बेवजह का पैसा भी नहीं बर्बाद होगा।

chat bot
आपका साथी