कैलिफोर्निया में फैमिली संग फन-मस्ती की 5 जगहें

फैमिली के साथ इन गर्मियों में विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो कैलिफोर्निया हो आइए। यहां बच्चों के साथ डिज्नीलैंड, सैन डिएगो चिडि़याघर, यूनिवर्सल स्टूडियो जैसी बहुत ही दिलचस्प जगहें हैं..

By abhishek.tiwariEdited By: Publish:Fri, 26 May 2017 02:15 PM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 02:39 PM (IST)
कैलिफोर्निया में फैमिली संग फन-मस्ती की 5 जगहें
कैलिफोर्निया में फैमिली संग फन-मस्ती की 5 जगहें

कैलिफोर्निया जा रहे हैं तो अपने यात्रा की शुरुआत यहां के सबसे बड़े शहर लॉस एंजिल्स से कर सकते हैं। यह अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित आबादी और क्षेत्रफल के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा राज्य है। समुद्र के किनारे विशाल तट पर स्थित सांता मोनिका, बिना भीड़-भाड़ वाला समुद्री तट, कॉर्निवाल आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। खूबसूरत पहाडि़यों, मनमोहक अल्पाइन बस्तियों और नेचरल ब्यूटी के मजे लेना चाहते हैं, तो कैलिफोर्निया से अच्छी जगह कोई नहीं हो सकती।

योसेमिट नेशनल पार्क

योसेमिट नेशनल पार्क नोर्दन कैलिफोर्निया में स्थित अमेरिका का बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय नेशनल पार्क है। यहां के पहाड़, घाटी, नदियां, झरने और शानदार दृश्यों के लिए पर्यटक और आर्टिस्ट को दशकों से आकर्षित करते रहे हैं। यहां पर कई वॉटरफॉल हैं। अपर योसेमिट वाटरफॉल करीब 1430 फीटर की ऊंचाई से गिरती है। साथ ही यह तमाम विंटर स्पोर्ट्स के लिए भी फेमस है। यहां के स्मोअर्स और रिंक साइड फायर पिट (अग्निकुंड) आपको खास तौर पर अपनी ओर आकर्षित करेंगे। क्त्रॉस कंट्री स्कीइंग या ग्लेशियर प्वाइंट पर Fोशूइंग के लिए भी योसेमिट एक शानदार जगह है। इसके साथ ही यहां आप घोड़े से खींची जाने वाली बेपहिया गाड़ी की सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं। खासतौर पर यह जगह एडवेंचर और नेचर लवर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां जाने के बाद शीर रॉक्स जान न भूलें। यह सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। इसके अलावा कैथेड्रल स्पाइर, सेंटिनेल डोम, सेंटिनेल रॉक्स, हाफ डोम आदि देख सकते हैं। इगल पीक से घाटी के खूबसूरत दृश्यों का नजारा ले सकते हैं।

डिज्नीलैंड

यदि आप अपने बच्चों के चेहरे पर बड़ी-सी मुस्कान देखना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से डिज्नीलैंड की सैर करनी चाहिए। ऐनाहैम में स्थित डिज्नीलैंड फैमिली डेस्टिनेशन के रूप में लोकप्रिय रहा है। इस पार्क में आपको तकरीबन हर तरह के राइड्स, गेम्स, शो और एंटरटेनमेंट के पूरे साधन उपलब्ध हैं। यहां के एंटरटेनमेंट शो को बच्चों और बड़ों के लिए डिजाइन किया गया है। यह सिर्फ पार्क ही नहीं है। यहां पर आप बच्चों के साथ डाउनटाउन डिज्नी डिस्टि्रक्ट में शॉपिंग कर सकते हैं या फिर डिज्नी एडवेंचर पार्क की सैर कर सकते हैं। यहां फैमिली और बच्चों के साथ आने पर आर बिल्कुल भी निराश नहीं होंगे।

तेहो झील

उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित यह ताजे पानी का सबसे बड़ा झील है। यह कैलिफोर्निया और नवाडा के बोर्डर के बीच में स्थित है। यह ऊंचे पहाड़ पर स्थित बेहद खूबसूरत जगह है। गर्मियों में यह बोटिग के मुफिद जगह है, जबकि सर्दियों में यहां पर बड़ी संख्या में लोग स्कीइंग के लिए आते हैं। यहां कुल छह प्रमुख रिजॉर्ट हैं, जिनमें अल्पाइन मीडोज, हैवेनली माउंटेन रिजॉर्ट, किर्कवुड माउंटेन रिजॉर्ट, नॉर्थस्टार कैलिफोर्निया, सिएरा-एट-तेहो और स्क्वा घाटी शामिल हैं। अगर फैमिली के साथ रोमांचक यात्रा का लुत्फ उठाना है, तो यह बेहतरीन जगह हो सकती है।

सिकोइया ऐंड किंग्स कैनियन नेशनल पार्क

यह विशाल रेडवुड्स के लिए जाना जाता है। यह नेशनल पार्क ऊंचे ग्रेनाइट के पहाड़ों, माउंटेन लेक, नदियां और घने जंगलों वाला क्षेत्र है। कैलिफोर्निया में सिएरा राष्ट्रीय वन के दक्षिण में, सिकोइया और किंग्स कैनियन राष्ट्रीय उद्यान भी प्राचीन खेल के मैदान हैं। इसके अलावा, यहां बड़े-बड़े पेड़ों, घुमावदार घाटियों और व्हाइट वाटर नदियों के बीच आप ड्राइविंग करके रिलैक्स कर सकते हैं। इस पार्क की सबसे बड़ी खासियह है विशालकाय रेडवुड्स के पेड़, जिसकी लंबाई करीब 250-300 फीट तक होती है और व्यास करीब 40 फीट तक होता है। यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि इन पेड़ों का जीवनकाल 3500 साल तक होता है। इस पूरे पार्क में बड़े-बड़े रेडवुड्स के पेड़ देखे जा सकते हैं।

सी-वर्ल्ड

यह थीम पार्क क्लासिक फैमिली डेस्टिनेशन है। यहां बच्चों के साथ ओरका व डॉल्फिन शो के अलावा, करीब से मैरीन लाइफ को निहार सकते हैं। यहां का थ्रील राइड काफी लोकप्रिय है। यहां बच्चों के साथ मानटा, जर्नी ऑफ अटलांटिस, वाइल्ड आर्टिक राइड, स्काइटावर, एल्मो फ्लाइंग फिश जैसे राइड का हिस्सा बन सकते हैं। सेन डियागो स्थित यह सी-वर्ल्ड मिशन-बे वाटरफ्रंट पर स्थित है।

सांता कैटलिना आइलैंड यह लॉस एंजेलिस को विलमिंगटॉन पोर्ट से करीब 26 माइल्स साउथवेस्ट में स्थित है। यह जगह वाटर स्पोर्ट्स के लिए बेहद लोकप्रिय है। यहां कैंपिंग, स्कूबा डाइविंग, स्विमिंग, डीप-सी फिशिंग, कायकिंग आदि का लुत्फ उठाया जा सकता है। इस आइलैंड का सबसे ऊंचा प्वाइंट माउंट ओरिजाबा है, जो करीब 2097 फीट ऊंचा है। कैसिनो प्वाइंट पर एवलोन अंडरवाटर ड्राइव पार्क है, जो अमेरिका का पहला नन-प्रॉफिट अंडरवाटर पार्क है। फ्लाइंग फिश यहां का मुख्य अट्रैक्शन है।

chat bot
आपका साथी