Rajasthan Travel Tips: मार्च में कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो ज़रूर करें राजस्थान के इन 5 शहरों की सैर

Rajasthan Travel Tips कोविड की तीसरी लहर के बाद एक बार फिर ट्रेवल की गुंजाइश खुल रही है। ऐसे में आप मार्च के महीने में राजस्थान घूमने का प्लान कर सकते हैं। जयपुर-उदयपुर के अलावा आपको इस खूबसूरत राज्य के ये 5 शहर भी घूमने चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 23 Feb 2022 01:58 PM (IST) Updated:Wed, 23 Feb 2022 01:58 PM (IST)
Rajasthan Travel Tips: मार्च में कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो ज़रूर करें राजस्थान के इन 5 शहरों की सैर
Rajasthan Travel Tips: मार्च में कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो ज़रूर करें राजस्थान के इन 5 शहरों की सैर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rajasthan Travel Tips: जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, तब से शहर से बाहर घूमने निकलना काफी मुश्किल हो गया है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो हर वीकेंड कहीं-कहीं सैर पर निकल जाते थे। ख़ैर अब कोरोना के मामले कुछ कम हुए हैं, ऐसे में आप एक बार फिर घूमने का प्लान कर सकते हैं। साथ ही मार्च महीने में मौसम भी सुहाना होता है, न ज़्यादा सर्दी और न ज़्यादा गर्मी। अगर आप भी मार्च में कहीं घूमने की ख़्वाहिश रखते हैं, तो आज हम बात रहे हैं राजस्थान के 5 ऐसे शहरों के बारे में जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए।

कियोलाडियो नेशनल पार्क

अगर आप जंगल सफारी के शौकीन हैं, तो राजस्थान के इस खूबसूरत नेशनल पार्क की सैर ज़रूर करें। मार्च का महीना ख़ास होता है, क्योंकि इस महीने में ज़्यादा गर्मी नहीं होती और वसंत का सुहाना मौसम चल रहा होता है।

पुष्कर

यह राजस्थान का एक आकर्षक शहर है। पुष्कर यहां हर साल होने वाले 'पुष्कर ऊंट मेला' की वजह से प्रसिद्ध हुआ। लेकिन ज़रूरी नहीं कि आप मेले में ही जाएं, मेले के बिना भी यह जगह घूमने लायक़ है। यहां का माहौल अद्‌भुत और अध्‍यात्‍म से संबंधित है।

माउंट आबू

राजस्थान राज्य का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन, माउंट आबू अरावली के खूबसूरत नज़ारों के बारे में है। राजस्थान का यह हिस्सा गुजरात की सीमा से लगा हुआ है और मार्च के महीने में स्वर्ग से कम नहीं है।

मंडावा

एक शेखावाटी शहर, मंडावा की खूबसूरत हवेलियां सभी का ध्यान आकर्षित करती हैं। मार्च के महीने में, जब मौसम सुहाना होता है तो आप यहां कि सड़कों पर खूब घूम कर इन खूबसूरत हवेलियों की सैर कर सकते हैं।

बीकानेर

बीकानेर को राजस्थान के सबसे खूबसूरत और समृद्ध शहरों में गिना जाता है। घूमने के लिहाज़ से यह शहर भारत के मुख्य आकर्षणों में आता है। बीकानेर जाएं तो यहां ऊंट की सफारी करना न भूलें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप कहीं भी घूमने जाने की योजना बना रहे हैं, तो बुकिंग करने से पहले उस शहर की कोविड गाइडलाइन्स ज़रूर पढ़ लें।

chat bot
आपका साथी