Summer Getaway: गर्मियों में घूमने के लिए ये जगहें हैं परफेक्ट, इन ऑफबीट हिल स्टेशन पर लें अपनी छुट्टी का मजा

बढ़ती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर किसी हिल स्टेशन पर गेटअवे के लिए जाना चाहते हैं। वैसे तो कई हिल स्टेशन हैं जहां आप जा सकते हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसी ऑफबीट जगहों के बारे में बताने वाले हैं जहां आप बिना भीड़ का सामना किए बड़े आराम और मजे से अपनी छुट्टी का आनंद उठा पाएंगे। जानें गर्मियों के लिए कुछ समर गेटअवे डेस्टिनेशन।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Publish:Fri, 19 Apr 2024 09:27 AM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 09:27 AM (IST)
Summer Getaway: गर्मियों में घूमने के लिए ये जगहें हैं परफेक्ट, इन ऑफबीट हिल स्टेशन पर लें अपनी छुट्टी का मजा
गर्मियों में इन ऑफबीट हिल स्टेशन पर घूमने का बनाएं प्लान

HighLights

  • गर्मियों में गेटअवे के लिए हिलस्टेशन काफी बेहतर विकल्प है।
  • ऑफबीट डेस्टिनेशन पर भीड़ कम होती है, होटल आदि का किराया कम होता है और आप शांति से अपनी छुट्टी एंज्वॉय कर पाते हैं।
  • नौकुचियाताल, लाचुंग, चकराता जैसी कई जगहों पर आप समर गेटअवे के लिए जा सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Summer Getaway: बढ़ती गर्मी ने हम सभी का हाल बेहाल किया हुआ है। चिलचिलाती धूप और बहता पसीना किसी को भी बदहवास कर सकते हैं। ऐसे में सभी चाहते हैं कि वे गर्मी में किसी ठंडी जगह घूमने जाएं और वहां के सुंदर नजारों में अपनी परेशानियों को भूलकर, कुछ सुकून के पल बिता सकें। इसलिए हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन (Hill Station) के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके समर गेटअवे के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकते हैं। ये जगहें थोड़ी ऑफबीट हैं, जिसकी वजह से आपको यह फायदा होगा कि यहां भीड़ कम होगी और आप कम पैसे खर्च करके, एक मजेदार वेकेशन का आनंद ले पाएंगे।

लाचुंग (Lachung)

लाचुंग सिक्किम में स्थित है, जो आपके समर गेटअवे को यादगार बना देगा। यहां जाने के लिए आप पहले सिक्किम की राजधानी गंगटोक जाएं और फिर वहां से लाचुंग के लिए रवाना हों। सीधा लाचुंग जाना थोड़ा थकाने वाला हो सकता है। यहां की सुंदर वादियां और सुहाना मौसम आपका दिल जीत लेंगे और आपका वहां से वापस आने का मन ही नहीं करेगा। यहां आप ट्रेकिंग कर सकते हैं और लाचुंग नदी का सुंदर नजारा एंज्वॉय कर सकते हैं। यहां के लोकल जीवन का मजा लेने के लिए आप होम स्टे का ऑप्शन भी चुन सकते हैं, जो आपके गेटअवे को और मजेदार बना देगा।

नौकुचियाताल (Naukuchiyatal)

उत्तराखण्ड में भीमताल और नैनीताल के बीच स्थित इस जगह पर काफी कम लोग जाते हैं, क्योंकि अक्सर उनका सारा ध्यान नैनीताल जाने पर होता है। इस वजह से, इस जगह पर आपको काफी कम भीड़ का सामना करना पड़ेगा और आप अपनी छुट्टी को मजेदार तरीके से बिता पाएंगे। यहां आप सुंदर पहाड़ी नजारों के साथ-साथ बोटिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें, तो यहां के सुंदर नजारों को देखते हुए बेफिक्र होकर ब्रेक पर भी जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में बना सकते हैं अरूणाचल प्रदेश की इन जगहों पर घूमने का प्लान

चकराता (Chakrata)

उत्तराखण्ड के नाम से अक्सर मसूरी, नैनिताल, मसूरी जैसी मशहूर जगहों का नाम दिमाग में आता है, लेकिन कैसा हो अगर इतना ही मजा आप किसी ऐसी जगह कर पाएं, जहां आपको लोगों की धक्का-मुक्की का सामना न करना पड़े। हम बात कर रहे हैं, उत्तराखण्ड में स्थित चकराता की। यहां आप स्कींग, रैपलिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं, टाइगर फॉल देख सकते हैं और यहां की लोकल कुजिन का लुत्फ उठा सकते हैं।

खज्जियार (Khajjiar)

हिमाचल प्रदेश में डलहौजी से लगभग 24 कि.मी. की दूरी पर स्थित खज्जियार की सुंदरता को शब्दों में बताना काफी मुश्किल है। इस जगह को भारत के मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से भी जाना जाता है। यहां के दिल लुभाने वाले नजारों के अलावा, घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। अगर आप कुछ नहीं करना चाहते और सिर्फ प्रकृति की सुंदरता में खोना चाहते हैं, तो भी खज्जियार आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है।

तीर्थन घाटी (Tirthan Valley)

हिमाचल प्रदेश में स्थित तीर्थन घाटी की सुंदरता की जितनी तारीफ की जाए, वह कम ही महसूस होती है। इस जगह पर आप अपने दोस्तों या फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने आ सकते हैं। यहां के सुंदर नजारों को देखकर, आपका दिल चाहेगा कि आप शहर छोड़कर यहीं बस जाएं। यहां आप रिवर क्रॉसिंग, हाइकिंग और कैंपिंग जैसी मजेदार एक्टिविटीज में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपके ट्रिप को एडवेंचर से भर देंगे। साथ ही, आप चाहें तो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क घूमने जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बीच से हटके ओडिशा का ये हिल स्टेशन है गर्मियों में सैर-सपाटे के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन

Picture Courtesy: Freepik and Instagram

chat bot
आपका साथी